खबरें बिहार

मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल और इनरव्हील क्लब ऑफ लिच्छवि के संयुक्त तत्वाधान में रक्षा बंधन का त्यौहार हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। शहर के मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल और इनरव्हील क्लब ऑफ लिच्छवि के संयुक्त तत्वाधान में रक्षा बंधन का त्यौहार हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान बहनें कतार में खड़ी होकर अपने भाईयों के माथे पर चंदन और अक्षत का तिलक लगाने के बाद उनकी कलाईयों में राखी बांधकर मंगलकामना की।
 राखी बांधने के बाद बहनों ने भाईयों को मिठाई भी खिलाया तथा भाईयों ने अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प दोहराते हुए उनको आकर्षक उपहार भेंट किए। स्कूल की निदेशक रीता पराशर ने कहा कि बच्चों को रक्षाबंधन पर्व की बधाई देते हुए पर्व की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डाला।
अपने भाईयों से उपहार पाकर बहनें खुशी से चहक रही थीं। कार्यक्रम के दौरान बहनों ने अपने भाईयों की कलाई में राखी बांधकर उनके सुख-समृद्घि के लिए कामना किया। भाईयों ने बहनों को उपहार भेंटकर सदैव उनकी रक्षा का वचन दिया।
कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने अपने रंगारंग प्रस्तुतियों से चार चांद लगा दिया। स्कूल की निदेशिका रीता पराशर ने कहा कि यह त्यौहार भाई-बहन के आपसी प्रेम को बढ़ाता है।
स्कूल के वाईस प्रिंसिपल आनंद वर्धन सिंह ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों ने इस दौरान हैंडमेड राखियां तैयार की। कक्षा तीसरी से पांचवीं के विद्यार्थियों ने राखी मेकिंग गतिविधियों में भाग लिया और कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने वाल हैंगिंग में अपना उत्साह दिखाते हुए कक्षा नवमी तथा बारहवीं के विद्यार्थियों ने अपने बहनों के प्रति अपने भावों को शब्दों का रूप देते हुए कार्ड मेकिंग गतिविधि में भाग लिया। इस दौरान थाली सजाने की गतिविधि भी कराई गई।
स्कूल की निदेशक रीता पराशर ने कहा कि रक्षाबंधन के पर्व की सभी को शुभकामना देते हुए भारतीय संस्कृति से जुड़े रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा राखी मेकिंग गतिविधि में भाग लिया गया। बच्चों ने राखी बनाने के लिए सिपियां, सितारें, रिबन, लैस, मोतियों और फूलों का प्रयोग किया। रक्षा बंधन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। उन्हें साथ ही यह भी कहा कि रक्षाबंधन भाइयों के लिए बहनों की रक्षा करने का पवित्र त्योहार है। इसलिए बहन भाई के इस त्योहार की समूह भारतवासियों को बहुत-बहुत बधाई।
कार्यक्रम में क्लब की तरफ से मीरा श्रीवास्तव, मृदुला, प्रेरणा नाथ, वंदना विजयलक्ष्मी समेत कई सदस्यों ने सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *