खबरें बिहार

साहित्यिक उपलब्धियों के लिए डॉ संजय पंकज को अमर वाणी सम्मान से किया गया सम्मानित

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। जिला स्थापना वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर नववर्ष स्वागत में जुटे बुद्धिजीवी और मांग उठी वैशाली राज्य निर्माण की। साहित्यिक उपलब्धियों के लिए डॉ संजय पंकज को अमर वाणी सम्मान से किया गया सम्मानित।
गीत, संगीत और कविता की बही रसधारा। हुआ रंगारंग कार्यक्रम।  मुजफ्फरपुर के सद्भाव की विशेष रूप से हुई चर्चा।
मुजफ्फरपुर जिला स्थापना वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर बिहार गुरु के तत्वावधान में दामुचक स्थित बारात घर के प्रांगण में आयोजित विदा 2023 समारोह में साहित्य, संगीत और संवाद का आत्मीय आयोजन हुआ जिसमें वैशाली राज्य के औचित्य, निर्माण और उसकी मांग पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। मंगल दीप प्रज्वलन के बाद स्वागत संबोधन तथा विषय प्रवेश में अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा ने कहा कि इस वर्ष हमने वैशाली राज्य निर्माण की बात उठाई है। अगले वर्ष हम हर स्तर पर इसके लिए संघर्ष करेंगे। अगला वर्ष उत्तर बिहार के लिए सम्मानजनक और खुशहाल हो इसके लिए वैशाली राज्य का होना बहुत जरूरी है।
मुख्य अतिथि डॉ संजय पंकज ने ‘क्या क्या न हुआ इस वैशाली के आंगन में’ जैसी काव्य पंक्ति का उल्लेख करते हुए उत्तर बिहार के समस्त लोगों को एकजुट होने का आह्वान किया और कहा कि पौराणिक काल से वैशाली का एक गौरवमय इतिहास रहा है। आज यह उपेक्षा का दंश झेल रहा है। संपूर्ण संसार को गणतंत्र का संदेश देने वाला आज अत्यन्त पिछड़ा हुआ है। इसके विकास के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति का होना आवश्यक है। डॉ पंकज ने वैशाली राज्य की मांग का उपहास उड़ाने वाले लोगों से भी निवेदन किया कि आप उत्तर बिहार के दर्द को समझिए और अधिकार की न्यायपूर्ण मांग के लिए साथ साथ चलने का हौसला रखिए।
डॉ नवनीत शांडिल्य, अखिलेश राय, सुगंध, अनिल विद्रोही, डॉ कुमार विरल, डॉ अनु शांडिल्य ने भी वैशाली राज्य के निर्माण की मांग पर अलग-अलग दृष्टिकोण से अपने महत्वपूर्ण विचारों को रखा। समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक और काव्यात्मक प्रस्तुतियां हुईं। इस अवसर पर वर्ष 2023 में मुजफ्फरपुर को पूरे देश में गौरवान्वित करने, बिहार की लोक कथाएं जैसी कृति और रामेश्वर नारायण स्मृति साहित्य सम्मान प्राप्त करने के लिए डॉ संजय पंकज को अमर वाणी सम्मान से विभूषित किया गया।
पुष्पगुच्छ ,शॉल, स्मृति चिन्ह और सम्मान पत्र देकर अविनाश तिरंगा तथा उपस्थित अतिथियों ने सामूहिक रूप से डॉ पंकज को सम्मानित किया। डॉ नवनीत शांडिल्य को इंटरनेशनल फिजियोथैरेपी कांफ्रेंस एम्स दिल्ली में चेयर पर्सन बनाने के लिए सम्मानित किया गया। समारोह में अनुराग आनंद, प्रो गौतम, मुकुंद, सुनील गुप्ता, रामप्रवेश सिंह, सुधीर सिंह, अर्पणा राय, धनंजय आदि की महत्वपूर्ण उपस्थिति रही और सब ने एक स्वर में वैशाली राज्य निर्माण की मांग को उचित ठहराया।
समारोह का संचालन संस्कृति कर्मी गणेश प्रसाद सिंह ने और धन्यवाद ज्ञापन अखिलेश राय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *