खबरें बिहार

नयी पीढ़ी को आदिवासी इतिहास के गौरव से परिचित कराने उनके कौशल शिल्पकलाओं के संरक्षण के उद्देश्य से मोदी सरकार ने किया बिरसा मुंडा संग्राहलय का निर्माण: रंजन

–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजाति समाज के त्याग एवं बलिदान को देखते हुए 15 नवंबर को राष्ट्रीय जनजाति गौरव दिवस घोषित कर जनजाति समाज का मान बढ़ाया: रंजन
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। आमजन की समस्याओं के साथ जनजाति समाज के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनकल्याकारी योजनाओं के माध्यम से विकास करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजाति समाज के त्याग एवं बलिदान को देखते हुए 15 नवंबर को राष्ट्रीय जनजाति गौरव दिवस घोषित कर जनजाति समाज का मान बढ़ाया ये बातें भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने गरीब कल्याण पर्व के तहत स्थानीय सुतापट्टी स्थित वनवासी कल्याण आश्रम में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा आयोजित जनजाति छात्र छात्राओं के सम्मान कार्यक्रम में कही।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है। बीते आठ वर्षों  में मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है, जिनसे समाज के ये वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। मोदी सरकार ने हर साल एससी/एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने रांची में भगवान बिरसा मुंडा के संग्राहलय सहित 9 संग्राहलय का निर्माण कराया जिससे देश की नयी पीढ़ी आदिवासी इतिहास के गौरव से न सिर्फ परिचित होगी बल्कि इन क्षेत्रों में पर्यटन को भी नयी गति मिलेगी. यह आदिवासी समाज के गीत- संगीत, कला, कौशल, शिल्पकलाओं का भी संरक्षण करेगी।
वहीं बरूराज विधानसभा के प्रभारी सह जनजाति मोर्चा प्रभारी मुकेश शर्मा ने कहा कि  देश में जनजाति समाज के लोगों की बड़ी संख्या जिसका आज भी विकास नहीं हो पाया है। जागरूकता के अभाव में लोग सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है। वैसे लोगों को योजनाओं की जानकारी देकर लाभ दिलाना हम सभी का कर्त्तव्य है।
कार्यक्रम में भाजपा जनजाति मोर्चा अध्यक्ष रामबालक शर्मा ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जनजाति समाज के लोगों के आर्थिक उन्नति को बढ़ावा देने एवं पलायन को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सरकार के द्वारा  किया गया हर कार्य अद्वितीय है।
इस क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सहित कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेताओं ने जनजाति समाज के छात्र छात्राओं का अंगवस्त्र देकर सम्मान किया और हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री धर्मेंद्र साहू, मनोज सिंह, जिला मीडिया प्रभारी धनंजय झा, नंदकिशोर पासवान, आशीष अग्रवाल  अशोक शर्मा, विशेश्वर शंभु, सुजीत चौधरी आदि की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *