खबरें बिहार

बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार ने सर्किट हाउस सभाकक्ष में गन्ना उद्योग एवं विधि विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। गन्ना उद्योग एवं विधि विभाग बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार ने सर्किट हाउस सभाकक्ष में गन्ना उद्योग एवं विधि विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की।
 बैठक में उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में उत्कृष्ट किसानों को चिन्हित कर आने वाले दिनों में गन्ना उत्पादन पर आधारित कार्यशाला का आयोजन करें। उन्होंने जनवरी के पहले सप्ताह में हर हाल में उक्त कार्यशाला के आयोजन का निर्देश दिया है।कहा कि कार्यशाला में गन्ना उत्पादन से संबंधित सरकार की नीतियों,योजनाएं, किसानों को मिलने वाले अनुदान की जानकारी देने के साथ गन्ना उत्पादन के प्रति उन्हें प्रोत्साहित किया जाए।
 उन्होंने कहा कि गन्ना उत्पादन को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य है ताकि अधिक से अधिक इन्वेस्टर यहां आ सके जिससे की गन्ना आधारित उद्योग का विस्तार हो
उन्होंने कहा कि  इथेनॉल नीति के तहत उद्योग विभाग के प्रयास से कई निवेशक  एथेनॉल के प्लांट लगाने को लेकर इच्छुक हुए हैं।इस नीति के कारण इस क्षेत्र में काफी निवेशक आएंगे। इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके लिए गन्ने की उत्कृष्ट खेती हेतु किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाना जरूरी है। ताकि गन्ने पर आधारित उद्योग के विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके। कहा कि इस हेतु ही कृषि विभाग को निर्देशित किया गया है कि आगे आने वाले दिनों में लगातार कार्यशाला का आयोजन करना सुनिश्चित किया जाए।
 मंत्री जी ने निर्देश दिया कि सी डब्ल्यू जे सी, एम०जे०सी० और एलपीए से संबंधित लंबित वादों का प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करने की दिशा में कार्य में गति लाएं।
बैठक में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार, उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.