खबरें बिहार

इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार एवं इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट रीस्टोरेशन इन डेंटल प्रैक्टिस विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। रामदयालु स्थित होटल अतिथि के सभागार में इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार एवं इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट रीस्टोरेशन इन डेंटल प्रैक्टिस विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। उक्त सेमिनार में नई दिल्ली से आए अंतरराष्ट्रीय स्तर के वक्ता डॉक्टर निखिल बहुगुणा, एमडीएस कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स, डिप्लोमेट अमेरिकन बोर्ड एसथेटिक डेंटिस्ट्री  उपस्थित रहे सेमिनार में बिहार के विभिन्न जिलों से आए हुए 200 से अधिक दंत चिकित्सकों  ने भाग लिया और सब उन्हें कैंसर मैनेजमेंट क्षेत्र में दी गई जानकारी को काफी लाभप्रद बताया और कार्यक्रम की प्रशंसा की।
एसोसिएशन के प्रदेश सचिव डॉ कुमार मानवेंद्र ने बताया की इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) भारत में दंत चिकित्सा पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है।एसोसिएशन में वर्तमान में 1,00000 से अधिक सदस्य, 450 स्थानीय शाखाएँ, 28 राज्य शाखाएँ और 8 केंद्र शासित प्रदेश शाखाएँ और भारत भर में 1 रक्षा शाखाएँ हैं। पेशेवर संघ सार्वजनिक मौखिक स्वास्थ्य, नैतिकता, विज्ञान और दंत चिकित्सा पेशेवरों की उन्नति के लिए वकालत, शिक्षा, अनुसंधान और मानकों के विकास में अपनी पहल के माध्यम से प्रतिबद्ध है।
 दिल्ली से आए डॉ निखिल बहुगुणा ने विभिन्न प्रकार के स्मार्ट डेंटल रीस्टोरेशन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कमपोजिट टूथ फिलिंग क्या है ?
टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन आपके दांतो के सौन्दर्य को बढ़ाता है और इन्हे मोती सा सफ़ेद बनाने में मदद करता है, कम्पोजिट टूथ फिलिंग, (टूथ-कलर्ड-रेस्टोरेशन) क्षतिग्रस्त दांत की मरम्मत के लिए उपयोग किए जाने वाला समग्र राल होता है।
जब आप अपने दांत गुहा के इलाज के लिए एक दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, तो वह आपके दाँत के क्षय वाले हिस्से को निकाल देता है और खाली जगह को पुनर्स्थापनात्मक राल के साथ भर देता है। टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन का उपयोग टूटे और खोखले दांतो आदि के निवारण में किया जाता है जो दांत-पीसने, नाखून चबाने और चोट लगने से हो सकता है।
उपचार विवरण
इस उपचार में दंत चिकित्सक एक लोकल एनेस्थेटिक के साथ मुंह को सुन्न कर देते है और जरुरी होने पर आपके दांतो के बेकार हिस्से को डायमंड बर्स और टूथ-हैंडपीसेस की मदद से निकाल दिया जाता है। दंत चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए दुबारा जाँच करते है की खराब हिस्से का इलाज़ पूरी तरह से हुआ है या नहीं इसके लिए वह एक डेके डिटेक्शन एजेंट का उपयोग करते है। टूथ रेस्टोरेशन में दन्त चिकित्सक दांतो से  कैविटी को दूर रखने के लिए गंदगी और बैक्टीरिया को हटा देते है| टूथ-कलर सामग्री परतो में लगायी जाती है और अन्य परतो के लिए प्रत्येक परत को एक अद्वितीय प्रकाश के उपयोग से कठोर या ठीक किया जाता है। अगला कदम इसको आकार देना, अतिरिक्त सामग्री से छुटकारा पाने और अंत में इसे पॉलिश करना है। अंतिम रेस्टोरेशन करने के बाद गुहा शक्ति सुनिश्चित करने के लिए आपके काटने की जांच की जाती है।
टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन के लाभ क्या हैं?
टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन केवल सौंदर्य उद्देश्य के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इसके विशेष फायदे भी हैं:
सभी छतिग्रस्त दांतो का रेस्टोरेशन, काटने की शक्ति का बढ़ना, दन्त स्वास्थ्य, आपकी मुस्कुराहट में सुधार, दांतो की संवेदनशीलता व दांतो की गिरने की कमी को दूर करता है।
टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन उपचार की अवधि क्या है?
टूथ-कलर्ड रेस्टोरेशन को पूरा करने के लिए लगभग एक घंटे लगते हैं जो कि अन्य प्रकार के दंत चिकित्सा उपचार से काफी कम समय होता है।
एसोसिएशन के संपादक डॉ विशाल आनंद ने बताया की संगठन विभिन्न आईडीए स्वास्थ्य पहल और राष्ट्रीय मौखिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से सार्वजनिक मौखिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करता है। एसोसिएशन का आधिकारिक प्रकाशन इंडियन डेंटल एसोसिएशन का जर्नल है, साथ ही अन्य प्रकाशन जैसे क्लिनिकल डेंटिस्ट्री, आईडीए टाइम्स, ओरल हेल्थ, प्रोडक्ट प्रोफाइल, डेंटल इवेंट्स , और स्टूडेंट डाइजेस्ट।
इस अवसर पर इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार द्वारा अपनी प्रथम आधिकारिक पत्रिका बिहार स्टेट डेंटल जनरल का प्रकाशन किया गया ! संपादक ने बताया कि दंत चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे अत्याधुनिक अनुसंधान एवं काली इस चैनल के माध्यम से हम लोगों को मिलेगी, उन्होंने सभी विशेषज्ञों से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में केस स्टडी एवं अपने अनुसंधान इस जर्नल के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने में एसोसिएशन का सहयोग करें।
एसोसिएशन के जिला सचिव डॉ एस दमन ने बताया कि इंडियन डेंटल एसोसिएशन दंत चिकित्सा पेशेवरों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाकर निरंतर दंत चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों पर भी ध्यान केंद्रित करता है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला पूर्व विधायक बिहार विधानसभा ने कहा की इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के अंतर्गत विभिन्न जिलों में 30 से अधिक स्थानीय शाखाएं संचालित है यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई  एवं विभिन्न शाखाओं में शैक्षिक कार्यक्रम के अलावे समय-समय पर जनहित में कई प्रकार के सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जैसे मुंह एवं दंत संबंधी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शिविर का आयोजन, नैदानिक एवं चिकित्सकीय शिविर का आयोजन, कैंसर जागरूकता अभियान आदि। इंडियन डेंटल एसोसिएशन राज्य के विभिन्न जिलों में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, स्थानीय गैर सरकारी संगठनों एवं सरकारी विभागों से समन्वय बनाकर समय-समय पर जनहित में जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करती है। एसोसिएशन के द्वारा किए जा रहे कार्य अत्यंत सराहनीय है, एवं जनहित में चलाए जा रहे सारे कार्यक्रम प्रशंसनीय है! उन्होंने और मजबूत होने एवं सफलतापूर्वक अपने कार्यक्रम  के संचालन लिए शुभकामनाएं दी।
एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 श्रीप्रकाश कुमार वर्तमान में इंडियन डेंटल एसोसिएशन का अपना कोई भवन नहीं है, इंडियन डेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य के लिए लगातार प्रयासरत हैं, लेकिन भवन निर्माण के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन के पास अपना कोई भूखंड उपलब्ध नहीं है, राज्य सरकार के सहयोग से अगर इंडियन डेंटल एसोसिएशन को पटना या उसके आसपास के इलाके में कोई भूखंड उपलब्ध कराया जाता है तो सभी सदस्यों के सहयोग से इस पर भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ हो सकता है! इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार का यदि अपना भवन बनता है तो जनहित में मुंह एवं दंत संबंधी बीमारियों की समुचित इलाज के साथ-साथ दंत चिकित्सा के क्षेत्र में शोध के कई कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं एवं ओरल कैंसर के इलाज हेतु अत्याधुनिक अस्पताल का भी निर्माण कराया जा सकता है जिससे कि राज्य के आम जनमानस को इसका लाभ मिल सकता है ! वर्तमान में बिहार राज्य में ओरल कैंसर से संबंधित सरकारी अथवा निजी स्तर पर कोई भी अनन्य अस्पताल उपलब्ध नहीं है।
एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ विकास कुमार अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
संध्या में इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर की राज्य कार्यकारिणी समिति के बैठक का आयोजन किया गया जिसमें एसोसिएशन के विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई, निगम एवं आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई एवं विस्तार पूर्वक उस पर चर्चाएं हुई ! एसोसिएशन द्वारा वर्ष 2023 में वार्षिक अधिवेशन भागलपुर में आयोजित किया जा रहा है जिस पर भागलपुर से आए हुए आयोजन समिति के सदस्यों ने विस्तार पूर्वक आयोजन की तैयारियों को प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सचिव निर्वाचित अध्यक्ष डॉ अरविंद खत्री, सहायक अध्यक्ष डॉ संतोष मंडल संपादक डॉक्टर विशाल आनंद के कन्वीनर डॉ रवि कुमार एवं सभी राज्य कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहे एवं  सभी सदस्यों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के प्रियरंजन कुमार, डॉक्टर पीयूष सिवासागर, डॉ. नितेश पाल, डॉ अमृतांशु, डॉ प्राची प्रियदर्शनी, डॉ अमिताभ मजूमदार, डॉक्टर प्रहलाद कुमार सिंह, डॉ विशाल शर्मा, डॉ अनुज कुमार चौधरी, डॉ राहुल कुमार  एवं अन्य सभी सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *