खबरें बिहार

महाराजगंज में पत्रकार पर हमला करने वाला अपराधी गिरफ्तार, रंग लाई मीडिया फार बॉर्डर हारमोनी की पहल

सिवान (जनमन भारत संवाददाता)। महाराजगंज के पत्रकार राजेश अनल पर हमला करने वाला अपराधी गिरफ्तार कर लिया गया है।
अपराधियों की गिरफ्तारी पर मीडिया फॉर बार्डर हार्मोनी ने पुलिस के प्रति आभार जताया है। वरीय पत्रकार न्यूज़ मैन अमरेंद्र तिवारी ने बताया कि पत्रकार पर हमले के बाद भारत नेपाल पत्रकारों का संगठन मीडिया फार बार्डर हारमोनी की टोली पीड़ित पत्रकार से मिली थी।  डीएसपी महाराजगंज पोलस्त कुमार से अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की थी। पत्रकारों की पहल पर पुलिस की सक्रियता तेज हुई और अपराधियों की गिरफ्तारी हुई है।
 *इस तरह चला घटनाक्रम*
सात जनवरी 2023 को
शाम करीब 08:00 बजे हिदुस्तान अखबार के महाराजगंज के स्थानीय पत्रकार राजेश अनल को अपने दुकान राजेश प्रेस से घर जाने के क्रम में महाराजगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहन बाजार के समीप  मोटर साईकिल सवार अज्ञात अपराधकर्मियों द्वारा जान मारने यो नियत से गोली‌ मारी गई। इस घटना के संबंध में महाराजगंज थाना कांड सं0-06/23. दिनांक 07.01.23, धारा-107/34 भा0द0वि0 एवं 27 आर्म्स एक्ट के अंतर्गत दर्ज कर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, महाराजगंज‌ पोलसत कुमार के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन कर अनुसंधान प्रारंभ किया गया। अनुसंधान के क्रम में घटनास्थल के मार्ग से संधारित सी.सी.टी.वी. फुटेज का सुगमतापूर्वक तकनीकी अनुसंधान करते हुये एवं सूचना संकलित करते हुये घटना में शामिल  अभियुक्तों की पहचान  की गई। अनुसंधान के क्रम में  अभिजीत कुमार ,  अम्बेडकर नगर, पुरानी बाजार को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त अभिजीत कुमार ने पुराने रंजीश को लेकर अपने साथी प्रवीण कुमार एवं एक अन्य के साथ मिलकर घटना को अंजाम देने की बात बताई। अभियुक्तों के निशानदेही पर पटना में प्रयुक्त वाहन एवं प्रवीण कुमार द्वारा घटना के समय पहना गया वस्त्र बरामद किया गया है। फरार शेष अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है।
*गिरफ्तार अभियुक्त का नाम*
—अभिजीत कुमार उर्फ मिश्र, पिता प्रभुनाथ राम, अम्बेडकर नगर, पुरानी बाजार, महाराजगंज
— प्रवीण कुमार, पिता अशोक कुमार अम्बेडकर नगर, पुरानी बाजार  महाराजगंज,  सिवान
 *पुलिस ने की बरामदगी*
घटना में प्रयुक्त वाहन के साथ  अभियुक्त प्रवीण कुमार द्वारा घटना के समय पहना गया ब्लू रंग का जैकेट एवं सफेद रंग का जूता पुलिस ने बरामद किया है।
 *अपराधियों को पकड़ने में इनकी रही भूमिका*
घटना के बाद लगातार पुलिस की सक्रियता रही है और अंत में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी महाराजगंज पोलस्त कुमार, इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह,‌अवर‌निरीक्षक दिलीप कुमार पुलिस बल के साथ अपराधियों की गिरफ्तारी करने में सफलता पाई।
  *पत्रकार पर हुए हमले को लेकर महराजगंज एसडीपीओ से मिला था मीडिया फॉर बार्डर हार्मोनी का शिष्टमंडल*
सिवान के महराजगंज के पत्रकार राजेश अनल पर हुए जानलेवा हमले में अविलंब कार्रवाई करने व पीड़ित पत्रकार को सुरक्षा मुहैया कराने संबंधी मांगों को लेकर मीडिया फॉर बॉर्डर हार्मोनी का एक शिष्टमंडल  महराजगंज के एसडीपीओ पोलस्त कुमार से मिला। इससे पहले पत्रकारों की टोली एक दैनिक अखबार के पत्रकार राजेश अनल के घर पर जाकर उनसे मिलकर उनके स्वास्थ्य का हाल-चाल लिया। पत्रकारों ने घटना की निंदा की और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की। मीडिया एक्टिविस्ट वरीय पत्रकार अमरेंद्र तिवारी, वैशाली जिलाध्यक्ष प्रभात कुमार, मुजफ्फरपुर जिला उपाध्यक्ष पंकज राकेश, सारण जिलाध्यक्ष मनोज कुमार मिश्र, इंडो नेपाल टाइम्स के पत्रकार प्रशांत कुमार, सारण के पत्रकार अमित कुमार आदि ने *एसडीपीओ को ज्ञापन सौंपते हुए 6 सूत्री मांग किया।* जिसमें पत्रकार राजेश अनल को तत्काल सरकारी अंगरक्षक मुहैया कराने, अपराधियों को जल्द गिरफ्तार करने, राजेश अनल को अविलंब आर्म्स लाइसेंस देने, उनके पूरे परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने, स्पीडी ट्रायल करा अपराधियों को सजा दिलाने तथा महराजगंज के सभी पत्रकारों को आवश्यकतानुसार सुरक्षा मुहैया कराने संबंधी मांग शामिल था। एसडीपीओ ने बताया था कि कि सभी मांगों को अविलंब पूरा किये जाने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान स्थानीय पत्रकार वकील प्रसाद, धर्मेंद्र उपाध्याय, राजेश कुमार, सुनील कुमार, दिलीप कुमार सिंह आदि भी थे।
 *7 जनवरी को राजेश पर हुआ था हमला*
बाइक सवार बेखौफ अपराधियों ने 7 जनवरी की शाम महाराजगंज में पत्रकार राजेश को गोली मारकर घायल कर दिया था। पत्रकार राजेश अनल एक दैनिक अखबार के लिए काम करते हैं और मूल रूप से महाराजगंज के नखास चौक के रहनेवाले हैं। राजेश अनल ने एमएफबीएच की टीम को बताया कि 7 जनवरी की शाम करीब 5 बजे महाराजगंज राजेन्द्र चौक स्थित अपनी दुकान से वापस अपने घर पर बाइक से लौट रहा था। इसी दौरान नखास चौक से पहले सहारा इंडिया कार्यालय के समीप पीछे से ओवरटेक कर के बगल में एक बाइक सवार दो अज्ञात अपराधी पहुंचे और गोली मारना शुरू किया। पहली गोली सीने के पास, दूसरी कमर के नीचे और तीसरी पैर में लगी। उसके बाद भी मैं बाइक तेज कर नखास चौक तक भागा। जहां स्थानीय लोगों को देख अपराधी भाग निकले। वहां से पीएचसी, फिर सदर अस्पताल सिवान और फिर वहां से एक निजी अस्पताल में इलाज हुआ। अब स्थिति में काफी सुधार है। जानकारी हो कि राजेश अनल पर दूसरी बार जानलेवा हमला हुआ है। इसके पहले भी उनको गोली मार कर घायल कर दिया गया था।
*मीडिया फॉर बार्डर हारमोनी की मांग*
—गिरफ्तार अपराधियों को स्पीडी ट्रायल कराकर सजा दी जाए
—महाराजगंज सिवान सारण के पत्रकारों को पुलिस सुरक्षा दी जाए
—पत्रकार राजेश अनल को पूर्व में दिए गए आर्म्स लाइसेंस अभिलंब दिया जाए और जब तक आर्म्स लाइसेंस नहीं मिले तब तक परिवार और उनकी सुरक्षा पुलिस करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *