खबरें बिहार

मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में मेंगो डे मनाया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में मेंगो डे मनाया गया। इसमें स्कूल के शिक्षकों द्वारा नर्सरी से स्टैंडर्ड टू के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसमें स्कूल के शिक्षकों ने सहयोग दिया। 

स्कूल की निदेशक डॉ. रीता पराशर ने कहा कि आम का इतिहास कई हजार साल पुराना है. भारत में आम की खेती कब शुरू हुई यह साफ-साफ बताना मुश्किल है लेकिन जानकारों का कहना है कि भारत में आम की खेती 5000 साल पहले की गई थी. पांचवीं और चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के बीच दक्षिण पूर्व एशिया में पहली बार आम उगाया गया था, जो बाद में यात्रा करते हुए 10वीं शताब्दी ई. में पूर्वी अफ्रीका की खेती में शामिल हो गया. कहा जाता है कि भारत में आम, पैस्ले पैटर्न (paisley pattern) के आकार पर आधारित है. यह बांग्लादेश का राष्ट्रीय वृक्ष होने के साथ-साथ भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल है. लेकिन भारत के बाद चीन ऐसा देश है जहां आम की सबसे ज्यादा मिलता है।

इस अवसर पर  निधु, नीतू, फ़रज़ाना, गौरी सिंह, स्तुति, इंद्रजीत, सौम्या सिंह, राजू, फातिमा समेत गणमान्य शिक्षक और स्कूल की छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *