खबरें बिहार

विश्व शांति के लिए सर्वधर्म प्रार्थना

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। यूक्रेन में आज हमारी दुनिया का सबसे विकृत चेहरा दिखाई दे रहा है. स्वार्थी  महाशक्ति आपने खेल खेलते हुए किस हद तक जा सकती है यूक्रेन इसकी नई कहानी लिख रहा है. रूस और नाटो संधि वाले देशों की भूमिका कहां जितना भी विश्लेषण करें यह बात छुपाई नहीं जा सकती है कि यह वैसा ही नरसंहार है जैसे हमने कभी जलियांवाला बाग में और फिर तिब्बत में देखा है. निहत्थे लोगों को हथियार की ताकत से कुचल डालने का खेल नया नहीं है. महात्मा गांधी की नमक सत्याग्रह के अवसर पर हथियारों की ताकत से कुचली जा रही मानवता को लक्ष्य कर लिखा था बाहुबल और न्याय के आमना-सामना के इस युद्ध में मैं सारे संसार की सहानुभूति चाहता हूं आज यूक्रेन की निस्सहाय जनता गांधी के इस गुहार की प्रतीक बन गई है. आज हम सभी अपने सम्मिलित आवाज में स्क्रीन पर हो रहे इस बार पास विक हमले का हर संभव विरोध जाहिर करते हैं और दोनों महा शक्तियों के पास अंतरात्मा जैसी कोई चीज बची हो तो उसका आव्हान करते हैं कि अभी तक्षण यह हमला बंद किया जाए और यूक्रेन के साथ बातचीत शुरू की जाए हम यह भी साफ करना चाहते हैं कि बातचीत आक्रांता रूस और यूक्रेन की जनता के बीच होनी चाहिए ऐसी वार्ता में ना तो देश 1 देशों की कोई भूमिका नहीं होनी चाहिए पूरी फौज ताकत का यूक्रेन की जनता ने जिस बहादुरी से मुकाबला कर रही है हम उस उसकी सराहना करते हैं लेकिन यह भी कहना चाहते हैं कि उसे हथियारों को छोड़कर पूर्ण सहयोग पूर्ण इंकार की भूमिका के लिए तैयार होना चाहिए यूक्रेन के भीतर घुसने वाली रूसी फौज को न एक पाई मिलेगी, न भाई मिलेगा, न सहयोग मिलेगा, ना सम्मान, पूर्ण असहकार कि भूमिका हथियारों से ज्यादा परिणामकारी होगा. यूक्रेन त्रासदी के पीछे महा शक्तियों का वही शैतानी दिमाग का काम कर रहा है जो मानता है कि सारी दुनिया उनके स्वार्थी की पूर्ति का साधन भर है उक्त बातें सर्व धर्म प्रार्थना समिति की ओर से रविवार को सिकंदरपुर में गांधी पार्क में सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन के अवसर पर समिति के अध्यक्ष सोनू सरकार ने कही।
मौके पर लोगों ने सबको अपनी हो जमीन सबका आसमान हो न्याय का विधान हो सबका हक समान हो प्रेरणा गीत से कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया. वही माधुरी कुमारी ने कहा कि राष्ट्रीय युवा योजना के संस्थापक डॉक्टर एसएन सुब्बाराव की प्रेरणा से प्रत्येक माह गांधी पार्क में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा है अर्जुन कुमार ने राष्ट्रीय युवा योजना के शिविर में सब धर्मों का हो सम्मान मानव मानव एक समान का नारा लगा कर लोगों को जागृत किया।
अंत में विश्व शांति के लिए सभी लोगों ने हिंदू इस्लाम वैदिक यहूदी सिख ईसाई पारसी वह जैन धर्म की प्रार्थना को सामूहिक रूप से दोहराया इस मौके पर सोनू सरकार, चंद्र भूषण कुमार, मोहम्मद आरिफ अली, राहुल कुमार दास, राहुल कुमार चौधरी, अर्जुन गुप्ता, माधुरी कुमारी, शिवानी कुमारी, आसनी कुमारी, रक्षित कक्कर, सतीश कुमार रंजन आदि लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *