खबरें बिहार

एआइडीएसओ द्वारा बिहार विश्वविद्यालय के समक्ष छात्रों ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। शैक्षणिक सत्र की देरी, रिजल्ट की गड़बड़ी एवं छात्रों को प्रमाण पत्र निर्गत करने में अनियमितता, बिहार सरकार के कानून के अनुसार छात्राओं को निशुल्क शिक्षा एवं सरकारी स्तर पर न्यूनतम फीस पर बी एड की पढ़ाई आदि 9 सुत्री मांगों को लेकर एआइडीएसओ की ओर से बिहार विश्वविद्यालय के समक्ष रोषपूर्ण छात्र-प्रदर्शन किया गया।  इसके पूर्व एल एस कॉलेज परिसर से छात्रों एक सुसज्जित जुलूस निकाला गया।
          विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के समक्ष छात्रों को सम्बोधित करते हुए एआइडीएसओ के बिहार राज्य सचिव विजय कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता व भ्रष्टाचार के कारण विश्वविद्यालय के छात्रों का स्वर्णिम समय बर्बाद हो रहा है। जिसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ-साथ केंद्र व राज्य सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियां जिम्मेवार है।  वही बिहार सरकार द्वारा छात्राओं को मुफ्त शिक्षा का कानून बना देने के बाद भी छात्राओं से कॉलेजों में फीस वसूला जा रहा है और कन्या उत्थान योजना की राशि की छात्राओं को नहीं मिल रही है।  सरकारी स्तर से बीएड की पढ़ाई नहीं होने से यह आम छात्रों के पहुंच से बाहर है।
      एआईडीएसओ के मुजफ्फरपुर जिला अध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि हमारी मांगों पर अगर अविलंब कार्रवाई नहीं होने पर चरणबद्ध आंदोलन चलाया जाएगा।
सभी 9 सूत्री मांगों पर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति एवं परीक्षा नियंत्रक महोदय के साथ 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की वार्ता हुई। जिसमें विश्वविद्यालय स्तर की समस्याओं का अभिलंब समाधान व सरकार से संबंधित मांगों को अग्रसारित करने का आश्वासन दिया गया।
जुलूस प्रदर्शन का नेतृत्व एआईडीएसओ के बिहार राज्य सचिव विजय कुमार, जिला अध्यक्ष शिव कुमार जिला उपाध्यक्ष मो. अली अहमद, जिला सहसचिव राजन कुमार, तरन्नुम खातून, रजनीश कुमार, निशांत कुमार, रौशन चंद्रा, पंकज कुमार, रजत कुमार, रंजन कुमार, फरीद राजा, अंजली कुमारी, मो. सद्दाम, रिंकू कुमार, अभिषेक, मिथलेश कुमार, आकाश कुमार आदि कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.