खबरें बिहार

इन्दिरा आईवीएफ के पटना सेंटर ने आईवीएफ क्‍लीनिक ऑफ द ईयर का पुरस्‍कार प्राप्‍त किया

पटना (जनमन भारत संवाददाता)। भारत की सबसे बड़ी इनफर्टिलिटी स्पेशलिटी क्लीनिक श्रृंखला इन्दिरा आईवीएफ ने नेशनल फर्टिलिटी अवार्ड्स 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है। हेल्‍थवर्ल्‍ड द्वारा नई दिल्‍ली में वर्चुअल रूप से आयोजित इस पुरस्कार समारोह में इंदिरा आईवीएफ को कुल 18 पुरस्‍कार प्रदान किये गये। इन पुरस्‍कारों के लिए देशभर के सभी आईवीएफ सेंटर ने अपना नामांकन कराया था जिसमें इन्दिरा आईवीएफ –पटना ने सबसे अधिक तीन पुरस्कार हासिल किये । पटना सेंटर को आईवीएफ क्लीनिक ऑफ द ईयर (पूर्व) का पुरस्कार दिया गया। वहीं पटना सेंटर के हेड डॉ. दयानिधि शर्मा को हॉल ऑफ फेम  एम्‍ब्रयोलॉजिस्‍ट (पूर्व) के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। जबकि इंटीग्रेटेड टीम की श्रेणी में पूर्वी जोन की पटना टीम बेस्‍ट टीम घोषित की गई। इस टीम में डॉ. अनुजा और उनके साथ डॉ. सुनीता, डॉ. सोनाली, डॉ. मोक्षा, डॉ. रीना रानी और डॉ. राकेश सहित कुल 70 लोगों की टीम शामिल है। इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप के सीईओ और सह-संस्थापक डॉ. क्षितिज मूर्डिया को हॉल ऑफ फेम आइवीएफ स्‍पेश्‍यलिस्‍ट का पुरस्‍कार मिला ।
इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप के सीईओ और सह-संस्थापक डॉ. क्षितिज मुर्डिया ने इस शानदार उपलब्धि के बारे में अपनी बात रखते हुए कहा, “नेशनल फर्टिलिटी अवार्ड्स 2022 में हमें ये पुरस्कार पाकर बहुत खुशी हो रही है और हम बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। ये देखकर बहुत अच्छा लगता है कि नि:संतान दंपतियों को नि:संतानता और उपचार के प्रति जागरुक करने के हमारे प्रयासों की देश भर में सराहना हो रही है। इन्दिरा आईवीएफ नि:संतान दंपतियों के जीवन में खुशियां लाने का काम कर रहा है और हम भविष्‍य में भी अपने इस नेक काम को जारी रखने तथा इस तरह के और पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के लिए तत्‍पर हैं।”
पटना सेंटर के हेड डॉ. दयानिधि शर्मा ने बताया, “पूर्वी क्षेत्र में पटना सेंटर को आईवीएफ क्‍लीनिक ऑफ द ईयर का पुरस्‍कार मिलना हमारे लिए गर्व की बात है। हमारे सेंटर में अत्‍याधुनिक उपचार तकनीकों से दम्‍पतियों का रियायती दरों में उपचार किया जाता है। इस कारण उन्‍हें सफलता मिलने की संभावना अधिक रहती है। जब दम्‍पतियों के चेहरे पर संतान सुख की मुस्‍कान होती है तब हमें बेहद संतुष्टि मिलती है। हम लोगों के चेहरे पर खुशियां लाने के लिए अपनी कोशिशों को जारी रखेंगे।”
डॉ. अनुजा ने कहा, “बेस्‍ट टीम का अवार्ड पाकर हम बहुत खुशी एवं गर्व का अनुभव कर रहे हैं। यह      पुरस्‍कार नि:संतानता के क्षेत्र में हमारे द्वारा किए गए अतुलनीय कार्य का प्रमाण है। हम यही चाहते हैं कि नि:संतान दम्‍पति हमारे पास आकर अपना इलाज कराएं। हम उन्‍हें संतान का सुख देकर उनके चेहरे पर मुस्‍कान लाना चाहते हैं। हमारी टीम साथ मिलकर नि:संतान दम्‍पतियों का उपचार करने एवं उन्‍हें सकारात्‍मक परिणाम देने के लिए हमेशा प्रयासरत है।”
नेशनल फर्टिलिटी अवार्ड्स 2022 में पुरस्‍कार जीतने वाले विजेताओं की सूची इस प्रकार है –
आइवीएफ क्‍लीनिक ऑफ द ईयर
पूर्व- इंदिरा आइवीएफ, पटना
हॉल ऑफ फेम एम्‍ब्रयोलॉजिस्‍ट
पूर्व– डॉ. दयानिधि शर्मा,इंदिरा आइवीएफ पटना
पश्चिम – नवल नवीन शर्मा, इंदिरा आइवीएफ उदयपुर
इंटीग्रेटेड टीम
पूर्वी जोन – इंदिरा आइवीएफ पटना
दक्षिण- इंदिरा आइवीएफ बैंगलोर
पश्चिम- इंदिरा आइवीएफ उदयपुर
राष्‍ट्रीय – इंदिरा आइवीएफ पुणे
बडिंग आइवीएफ स्‍पेश्‍यलिस्‍ट ऑफ द ईयर
उत्‍तर- डॉ. पवन यादव, इंदिरा आइवीएफ लखनऊ
पश्चिम – डॉ. तरुणा झाम्‍ब, इंदिरा आइवीएफ उदयपुर
हॉल ऑफ फेम आइवीएफ स्‍पेश्‍यलिस्‍ट
नेशनल – डॉ. क्षितिज मूर्डिया, इंदिरा आइवीएफ पुणे
बडिंग एम्‍ब्रयोलॉजिस्‍ट ऑफ द ईयर
पूर्व – सबीना यीसमैन, इंदिरा आइवीएफ पटना
दक्षिण –जिष्‍णुपी एस, इंदिरा आइवीएफ बैंगलोर
बडिंग एंडोस्‍कोपिक ऑफ द ईयर
पूर्व – डॉ. प्रोसून बेरा, इंदिरा आइवीएफ पटना
उत्‍तर  – डॉ. पवन यादव, इंदिरा आइवीएफ लखनऊ
दक्षिण – डॉ. श्‍याम एम गुप्‍ता इंदिरा आइवीएफ बैंगलोर
पश्चिम  – डॉ. रेनॉय श्रीधरन, इंदिरा आइवीएफ उदयपुर
उपचार के दौरान मरीज अनुभव में उत्‍कृष्‍टता (राष्‍ट्रीय) – इंदिरा आइवीएफ
मरीजों की सुरक्षा में उत्‍कृष्‍टता (राष्‍ट्रीय) – इंदिरा आइवीएफ
इन्दिरा आईवीएफ के विषय में
इन्दिरा आईवीएफ देशभर में 104 केंद्रों के साथ भारत की सबसे बड़ी इनफर्टिलिटी स्पेश्यालिटी क्लीनिक श्रृंखला है, जहां 2200 से अधिक कुशल लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन्दिरा आईवीएफ द्वारा एक वर्ष में लगभग 30,000 से अधिक आईवीएफ प्रक्रियाएं की जाती हैं जो देश में सर्वाधिक हैं।
एक जिम्मेदार लीडर के रूप में इन्दिरा आईवीएफ द्वारा निःसंतानता के बारे में कलंक, निषेध, मिथकों और गलत सूचनाओं को दूर करने के लगातार प्रयास किये जाते हैं। इन्दिरा आईवीएफ फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए प्रतिभा को विकसित करने और निखारने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इन्दिरा फर्टिलिटी एकेडमी के माध्यम से इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले संगठनों और संस्थानों साथ सहयोग करता है। इस सेक्टर में इन्दिरा आईवीएफ की क्षमता को देखते हुए अमेरिका की एक प्रमुख वैश्विक इक्विटी फर्म टीए एसोसिएट्स ने 2019 में संगठन में निवेश किया है।
डॉ. अजय मुर्डिया ने 2011 में उदयपुर राजस्थान में इन्दिरा आईवीएफ की शुरूआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *