खबरें बिहार

महाशिवरात्रि 1 मार्च मंगलवार 2022 को मनाया जाएगा

–कब मनाया जाएगा: राशि के अनुसार शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, होगा लाभ
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता) । इस वर्ष महाशिवरात्रि का त्योहार 01 मार्च यानी आगामी मंगलवार को मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के मुताब‍िक इस साल महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग बन रहा है।
हर साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है महाशिवरात्रि का त्योहार
इस साल 01 मार्च को मनाई जा रही है महाश‍िवरात्र‍ि
हर साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष महाशिवरात्रि का त्योहार एक मार्च यानी आगामी मंगलवार को मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के मुताब‍िक इस साल महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग बन रहा है। इस दिन मकर राशि में मंगल, शनि, बुध, चंद्रमा और शुक्र ग्रह गोचर करेंगे।
आइए विशेष जानते हैं कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित हरिशंकर पाठक महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार शिवजी की पूजा करने से अत्यधिक लाभ होगा. जातकों के घर-परिवार में खुशहाली आएगी। आइए जानते हैं राशियों अनुसार शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय–
मेष राशि
मेष राशि के जातकों को गंगाजल में शक्कर और गुड़ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने लाभ हो सकता है. इसके अलावा ओम नमः शिवाय का जाप करना चाह‍िए.
वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन दूध और दही से शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से उनका आर्थिक संकट दूर होगा. वहीं बेरोजगारों को नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे.
मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें. इस राश‍ि वाले लोग धतूरा अर्पित करें. ऐसा करने से मानसिक तकलीफ खत्म होंगी.
कर्क राशि
कर्क राशिवाले दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से घर में खुशहाली आएगी.
सिंह राशि
सिंह राशि वाले जल में लाल चंदन मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से उनकी सभी मनोकामना पूरी होगी. साथ ही नौकरी से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी.
कन्या राशि
कन्या राशि के जातक जल में दूर्वा और भांग मिलाकर शिवजी का अभिषेक करें. ऐसा करने से पुरानी बीमारी से मुक्ति मिलेगी.
तुला राशि
महाशिवरात्रि के दिन घी और गुलाब के इत्र से शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से वित्तीय समस्या दूर होगी.
वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन जल में शक्कर और शहद मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से घर में खुशहाली आएगी. वहीं परिवार के कलह दूर होंगे.
धनु राशि
धनु राशि के लोग दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. वहीं शिव पंचाक्षर स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से धन से जुड़ी तमाम समस्या का समाधान होगा.
मकर राशि
मकर राशिवालों को तिल के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही बेलपत्र शिवजी को अर्पित करें. ऐसा करने से हर काम में सफलता मिलेगी.
कुंभ राशि
कुंभ राशिवाले पंचंमृत से शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से कुंभ राशि के जातकों को धन लाभ होगा.
मीन राशि
मीन राशि के जातक जल में हल्दी या केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *