खबरें बिहार

तीन दिवसीय सतत पुनर्वास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में संपन्न हुआ

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। भारतीय पुनर्वास परिषद भारत सरकार द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम अनुकूलन से संबंधित तीन दिवसीय सतत पुनर्वास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में संपन्न हुआ।

प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र देते हुए बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं कॉलेज के अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से दिव्यांग बच्चों को पढ़ने वाले शिक्षकों को काफी फायदा होगा श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार दिव्यांगों को हर प्रकार का प्रशिक्षण दे रही है। श्री शर्मा ने विभिन्न जिलों से आए 40 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया। समापन समारोह के विशिष्ट अतिथि एवं कॉलेज के संस्थापक डॉ मनोज कुमार ने कहा कि दिव्यंगताके क्षेत्र में दिव्यांगों को शिक्षन देना आज के समय के लिए काफी महत्वपूर्ण है। डॉ कुमार ने दिव्यांगों के मूल्यांकन प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश डाला।

संस्था के महासचिव एवं महाविद्यालय के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने कहा कि संस्था दिव्यंगता के क्षेत्र में पढ़ाई के लिए सतत प्रयासरत है। प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न जिलों से आए हुए 40 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण  की अध्यक्षता जेएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पीच एवं हियरिंग के अध्यक्ष डॉ मनीषा कुमारी ने किया। जबकि स्वागत भाषण रोजी झा एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रेमलाल राय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *