खबरें बिहार

एम. बी. बी. एस. कोर्स के छात्र – छात्राओं द्वारा तम्बाकू सेवन के खतरनाक स्वास्थ प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में तंबाकू के उपयोग को कम करने हेतु जागरूकता रैली निकाली गयी

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। आर. डी. जे. एम. मेडिकल कॉलेज तुर्की मुजफ्फरपुर मे  विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कॉलेज के एम. बी. बी. एस. कोर्स के छात्र – छात्राओं द्वारा तम्बाकू सेवन के खतरनाक स्वास्थ प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में तंबाकू के उपयोग को कम करने हेतु जागरूकता रैली निकाली गयी । जिसमें करीब 250 छात्र- छात्राओं ने बैनर पोस्टर के साथ कॉलेज से ब्लॉक ऑफिस तक जुलूस निकाला तथा। तम्बाकू पर रोक लगाने की मांग की। तुर्की बाजार में जनता के बीच नुक्कड़ नाटक का भी प्रदर्शन किया एवं कॉलेज परिसर मे पोस्टर, एलओगन एवं रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ‌। एवं प्रथम, द्वितीय,  तृतीय पुरस्कार भी दिये गये ।
कॉलेज के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार, प्राचार्य डॉ. उदय कुमार, तथा जय प्रभा मेदांता पटना के कैंसर विभाग के निदेशक प्रो. (डॉ.) राजीव रंजन प्रसाद, छाती एवं श्वसन विभाग के मुख्य विशेषज्ञ  प्रो. (डॉ.) साकेत शर्मा द्वारा भी तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव तथा तम्बाकू अनित विभिन्न प्रकार के कैंसर एवं तम्बाकू को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने का सुझाव दिया। अंत में  आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो (डॉ.) अरूण कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।
 WHO के अनुसार इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम है ” हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं ” । इसका उद्देश्य तंबाकू किसानों के लिए वैकल्पिक फसल उत्पादन और मार्केटिंग के अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन्हें टिकाऊ, पौष्टिक फसलें उगाने के लिये प्रोत्साहित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *