खबरें बिहार

किसानों के लिए अंजीर की खेती पर एक दिवसीय कार्यशाला सह सेमिनार संपन्न हुआ

गोपालगंज (जनमन भारत संवाददाता)। जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी के निर्देशन और जिला कृषि पदाधिकारी, जिला आत्मा परियोजना निदेशक और अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में गोपालगंज जिले के किसानों के लिए अंजीर ड्राईफ्रूट की खेती पर एक दिवसीय कार्यशाला सह सेमिनार संपन्न हुआ। मेरे प्रयास और जिलाधिकारी के सहयोग से कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सह प्रशिक्षक अनिल कुमार, संस्थापक सह प्रबंध निदेशक, हेक्योर एग्रो प्लांट्स प्राइवेट लिमिटेड, मुजफ्फरपुर, बिहार और स्वयं मैं ज्ञान प्रकाश के द्वारा कार्यशाला संचालित किया गया। जिसमे हमारे किसानों को अंजीर ड्राईफ्रूट फार्मिंग से लेकर अंजीर ड्राईफ्रूट खरीद तक ​​का समर्थन करेंगे। जहां, हेक्योर एग्रो टीम हमारे किसानों को बीज तैयार करने, रोपण, सिंचाई प्रक्रिया, फल काटने और तैयारी और बिक्री सहायता के बारे में मार्गदर्शन और प्रशिक्षण दिया गया। हेक्योर एग्रो के पास अन्य आवश्यक प्रयोग और परीक्षण के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित टिशू कल्चर लैब है।
अंजीर ड्राईफ्रूट की खेती पर एक दिवसीय कार्यशाला सह सेमिनार मे पुरे प्रखंड के सभी कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक और हर प्रखंड के 5 प्रगतिशील किसान को अंजीर के खेती, रख-रखाव और बाजार उपलब्धता के ऊपर प्रशिक्षण दिया गया है। यह कार्यशाला,हमारे किसानों की रुचि और क्षमताओं को जानने तथा आगे स्तर के मार्गदर्शन के लिए सबसे पहले कदम होगा।
आज मेरे द्वारा गोपालगंज गौरव सम्मान समारोह में दिए गए उद्बोधन में से 1 कार्य को धरातल पर उतरने का कार्य आंशिक रूप से संपन्न हुआ।
इस कार्यकर्म के सुन्दर और सफल आयोजन हेतु  श्री(डॉ.) नवल किशोर चौधरी, जिलाधिकारी गोपालगंज,  श्रो अभिषेक रंजन, उप विकास आयुक्त, गोपालगंज,वेद नारायण सिंह पूर्व जिला कृषि पदाधिकारी, श्री भूपेंद्र मणि त्रिपाठी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला परियोजना निदेशक (आत्मा) तथा संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी का आभार और बहुत बहुत धन्यवाद। किसी योजना को धरातल पर उतारकर कार्य करना क्षेत्रीय स्तर पर आसान नहीं होता है। लेकिन आप सब जैसे कुछ अधिकारी के सहयोग के चलते ही सम्भव होता है और नयी योजनाओ के लिए भी काम करने हेतु नवऊर्जा का संचार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *