खबरें बिहार

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में लगाए गए बिहार पवेलियन वर्तमान में देश व दुनियाभर के लोगों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में लगाए गए बिहार पवेलियन वर्तमान में देश व दुनियाभर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है। इस पवेलियन में बिहार के विभिन्न जिलों में तैयार किए जाने वाले उत्पादों को प्रस्तुत किया गया है। बिहार पवेलियन में विशेष आमंत्रण पर पहुंचे ऑक्सीजन बाबा के नाम से मशहूर अविनाश तिरंगा ने कहा की कोरोनाकाल बाद आयोजित किए गए व्यापार मेले से व्यापार जगत  लाभान्वित होगा। मुजफ्फरपुर के लीची जुस का कफी डिमांड देखने को मिला।
इस वर्ष बिहार पवेलियन का थीम लोकल फार वोकल एवं वोकल टू ग्लोबल रखा गया है। इस थीम के आधार पर बिहार के मुजफ्फरपुर का लीची का जुस, भागलपुर की सिल्क के वस्त्र, मधुबनी एवं दरभंगा के सूती वस्त्र, मिथिला चित्रकला, टिकुली चित्रकला, मंजूषा चित्रकला के कई उत्पाद मेला में उतारा गया है। इन चित्रों को न केवल देशवासी बल्कि काफी संख्या में विदेशी लोग भी पसंद कर रहे हैं। यहां पर बिहार की ग्रामोद्योगी सामग्री में घानी का तेल, स्थानीय उत्पादों से तैयार साबुन, अगरबत्ती, धूप, आचार, पापड़, बैग सहित कई उत्पाद भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।
स्टार्टअप को भी पवेलियन में मिला स्थान
बिहार पवेलियन में इस वर्ष स्टार्टअप को भी स्थान दिया गया है। इससे उनके उत्पादों को नया बाजार मिलने की उम्मीद की जा रही है। बिहार में स्टार्टअप का तेजी से विकास हो रहा है। साथ में उधोगपति शत्रुघन चौरसिया एवं रवि चौरसिया उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *