खबरें बिहार

संगठन से बड़ी कोई शक्ति नहीं होती संगठन की शक्ति से ही देश व समाज का विकास होता है: रंजन

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। संगठन को धारदार बनाने व पूर्व में किए गये कार्यों की समीक्षा एवं अगामी कार्यक्रमों को लेकर भाजपा  की जिला बैठक जिलाध्यक्ष रंजन कुमार की अध्यक्षता में स्थानीय मिठनपुरा स्थित होटल द पार्क के सभागार में आयोजित की गई ।
बैठक का आरंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के तैल चित्र पर पुष्पार्चन व वंदेमातरम सामूहिक गान से हुआ।
अध्यक्षीय उद्बोधन में जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने गत दिनों संपन्न हुए कार्यक्रम एवं संगठन द्वारा किए गये सामाजिक कार्य, संगठन की मजबूती के लिए किये गए प्रयासों से अवगत कराते हुए कहा कि आज सभी कार्यकर्ता जिस विषम परिस्थिति में पार्टी का कार्य कर रहे, वह सराहनीय है। उन्होने बीते दिनों दिसंबर माह में तीन दिवसीय जिला प्रशिक्षण वर्ग की सफलता पर कहा कि निश्चित रूप से हम सभी के लिए गर्व की बात है कि हम चाहे जिला के पदाधिकारी हों या बूथ स्तर के कार्यकर्ता सीखने और सीखाने की प्रवृत्ति के कारण हम सभी एक अनुशासन में बंधकर प्रशिक्षण वर्ग को सफल बनाए।
उन्होंने संगठनात्मक चर्चा करते हुए बूथ समिति गठन, माईक्रो डोनेशन व सरल पोर्टल का कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा, कहा कि चुनावी रणनिति के लिए बूथ समिति का मजबूत होना बहुत जरुरी है क्योंकि जनता के बीच पहुंचने की पहली सीढ़ी बूथ समिति ही है।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि कार्यकर्ताओं में संगठन के प्रति सच्ची निष्ठा एवं सेवा भाव ही एकमात्र वह विश्वास की शक्ति है जिससे उर्जान्वित होकर ही हम संगठन के कार्य को कर सकते हैं क्योंकि संगठन से बड़ी कोई शक्ति नहीं होती है संगठन की शक्ति से ही देश व समाज का विकास होता है। अतः हम सभी को एक मजबूत संगठन बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास करना चाहिए।
बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी रमेश श्रीवास्तव ने कहा कि संगठन के कार्य का मूल आधार संगठन के सक्रिय कार्यकर्ता ही हैं जो अनुशासित, राष्ट्रहित के प्रति संकल्पित और समर्पित कार्यकर्ता हैं ऐसे में यह आवश्यक है कि हम जिस उदेश्य को लेकर संगठन से जुड़े हैं उस उदेश्य की पूर्ति हेतु हमें अपनी व्यक्तिगत भावनाओं पर नियंत्रण करते हुए शारीरिक व मानसिक रूप से समर्पित होकर संगठन की रचना के अनुरूप दायित्व निर्वहन हेतु सजग रहना होगा।
बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री सह क्षेत्रीय प्रभारी बेबी कुमारी ने* कहा कि देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। जिसकी चर्चा देश सहित विश्व पटल पर हो रही है, ऐसे में यह सभी कार्यकर्ताओं का दायित्व है कि वह सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों से जन-मानस को अवगत करायें। प्रदेश महामंत्री ने प्रदेश के निर्देश से अवगत कराते हुए बूथ स्तर और पन्ना प्रमुख तक मजबूती प्रदान करने के लिए सभी स्तर के प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपने की बात कही।
उन्होंने बूथ को आधारभूत इकाई बताते हुए सशक्त मंडल, सक्रिय बूथ समितियां और पन्ना प्रमुख की नियुक्ति हेतु भी मंडलों से आह्वान किया। बैठक का संचालन एवं विषय प्रवेश जिला महामंत्री सचिन कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन जिला महामंत्री धर्मेंद्र साहू ने किया। बैठक में केंद्र सरकार की उपलब्धियों, बजट के फायदे से जन-जन को अवगत कराने एवं संगठन की मजबूती पर चर्चा के साथ अगामी करणीय कार्य को तय की गई जिसमें 11 फरवरी को जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की पूण्यतिथि को समर्पण दिवस के रूप में जिले के सभी 3225 पोलिंग बूथ पर मनाते हुए सभी बूथों पर 25 प्रतिशत बूथ कमिटी के पुर्नगठन का लक्ष्य तय किया गया। 31मार्च तक सभी मंडलों में बूथ कमिटि के पुर्नगठन को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। 6 अप्रैल 2022 तक सभी मंडलों में पन्ना प्रमुख नियुक्त कर दिए जाएंगे और मई 2022 तक जिले के सभी पोलिंग बूथों पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण सुनिश्चित किया जायेगा। बैठक में अपेक्षित जिला पदाधिकारी, मोर्चा अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष एवं मंडल प्रभारी ने भाग लिया। जिसमें मुख्य रूप से जिला महामंत्री सचिन कुमार, धर्मेंद्र साहू,मनोज सिंह,जिला उपाध्यक्ष ब्रज बिहारी पासवान,हरिमोहन चौधरी, राजकुमार साह, जिला मंत्री संजीव झा,सुरेश चौधरी, ऋतुराज सिन्हा, कृष्ण बलभ यादव, जिला प्रवक्ता सिद्धार्थ कुमार,आलोक राजा,राजीव कुमार,प्रभात कुमार,आशीष पिंटू,संचित शाही,मिडिया प्रभारी धनंजय झा, उपेंद्र पासवान, डॉ रागिनी रानी, उमेश पाण्डेय, नचिकेता पाण्डेय, रामबालक शर्मा,नंद किशोर पासवान,नौशाद आलम, बिन्देश्वर सहनी, अमित रंजन, आनंद सिंह, प्रणव भूषण,सत्य प्रकाश भारद्वाज,अनिल सिंह,अंकज कुमार,परितोष सिंह,पवन दुबे,नंद किशोर ठाकुर की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *