खबरें बिहार

इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर एवं इंस्टीट्यूट आफ कॉस्मेटिक लर्निंग के संयुक्त तत्ववधान में अल्फा डेंट टोटल सॉल्यूशन के सहयोग से तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। होटल द पार्क मुजफ्फरपुर में इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर एवं इंस्टीट्यूट आफ कॉस्मेटिक लर्निंग के संयुक्त तत्ववधान में अल्फा डेंट टोटल सॉल्यूशन के सहयोग से तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
उक्त सेमिनार में ओरल डेंटल एवं हेड एंड नेक कैंसर के डायग्नोसिस मैनेजमेंट पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई तीन अलग-अलग वक्ताओं ने अपने-अपने विषय से संबंधित विस्तार पूर्वक चर्चाएं की।
मुँह का कैंसर (मुंह का कैंसर) सिर और गर्दन के कैंसर का सबसे आम रूप है। यह आमतौर पर 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। मुंह का कैंसर आपके होठों और आपकी जीभ के पहले भाग, मुंह की छत और फर्श को प्रभावित करता है। यह आपके ऑरोफरीनक्स को भी प्रभावित करता है – आपकी जीभ का अंतिम भाग और आपके मुंह की छत, आपके टॉन्सिल और आपके गले के किनारे और पीछे।
मुँह के कैंसर से कौन प्रभावित है?
कुल मिलाकर, 100,000 में से लगभग 11 लोगों को अपने जीवनकाल के दौरान मौखिक कैंसर होगा। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। जो लोग गोरे होते हैं उनमें काले लोगों की तुलना में मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।
मुँह का कैंसर मेरे शरीर को कैसे प्रभावित करता है?
मौखिक कैंसर आपके मुंह और आपके ऑरोफरीनक्स को प्रभावित कर सकता है। आपके ऑरोफरीनक्स में आपकी जीभ के हिस्से और आपके मुंह की छत और आपके गले का मध्य भाग शामिल होता है जो तब दिखाई देता है जब आपका मुंह खुला होता है। आपके ऑरोफरीनक्स में कैंसर को ऑरोफरीन्जियल कैंसर कहा जाता है । यह लेख आपके मुंह, या मौखिक गुहा में मौखिक कैंसर पर केंद्रित है।
 होंठ, मसूड़े , गालों के अंदर की परत,जीभ का पहला दो-तिहाई हिस्सा । मुँह का तल (आपकी जीभ के नीचे का भाग)। मुँह की तालु का पहला भाग, अक्ल दाढ़ के ठीक पीछे !
लक्षण और कारण
मुँह के कैंसर का क्या कारण है?
मौखिक कैंसर मौखिक गुहा में स्क्वैमस कोशिकाओं में शुरू होता है। स्क्वैमस कोशिकाएं चपटी होती हैं और माइक्रोस्कोप से देखने पर मछली के स्केल की तरह दिखती हैं।
सामान्य स्क्वैमस कोशिकाएं तब कैंसरग्रस्त हो जाती हैं जब उनके डीएनए में परिवर्तन होता है और कोशिकाएं बढ़ने और बढ़ने लगती हैं। समय के साथ, ये कैंसर कोशिकाएं आपके मुंह के अंदर अन्य क्षेत्रों में और फिर आपके सिर और गर्दन के अन्य क्षेत्रों या आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं।
क्या ऐसी विशिष्ट गतिविधियाँ हैं जो मुँह के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं?
मुँह के कैंसर से पीड़ित लगभग 75% लोगों में निम्नलिखित आदतें होती हैं:
सिगरेट, सिगार या पाइप धूम्रपान करें ।
धुआं रहित तंबाकू उत्पादों जैसे चबाने वाले तंबाकू, डिप, स्नफ़ या पानी के पाइप (हुक्का या शश) का उपयोग करें।
नियमित रूप से अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करें ।
अपने होठों को सनब्लॉक से बचाए बिना धूप में काफी समय बिताएं।
ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) है ।
मौखिक कैंसर का पारिवारिक इतिहास हो।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मुंह के कैंसर से पीड़ित 25% लोग धूम्रपान नहीं करते हैं या उनमें अन्य ज्ञात जोखिम कारक नहीं होते हैं।
मुँह के कैंसर के लक्षण क्या हैं?
मुंह के कैंसर के कई संकेत और लक्षण होते हैं जिन्हें गलती से आपके मुंह में होने वाली सामान्य समस्याएं या बदलाव समझ लिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने मुंह के अंदर पैच देख सकते हैं जिन्हें आप खुरच कर दूर नहीं कर सकते। ये पैच कैंसर पूर्व की स्थिति हो सकते हैं।
निम्नलिखित सभी स्थितियां आपके मुंह और गले में पैच के रूप में दिखाई देती हैं, लेकिन वे अलग-अलग रंग की होती हैं:
ल्यूकोप्लाकिया : ये आपके मुंह या गले में सपाट सफेद या भूरे रंग के धब्बे होते हैं।
एरिथ्रोप्लाकिया : ये थोड़े उभरे हुए या चपटे लाल धब्बे होते हैं। खुरचने पर इन धब्बों से खून निकल सकता है।
एरिथ्रोल्यूकोप्लाकिया : ये धब्बे लाल और सफेद रंग के होते हैं।
मुंह के कैंसर के सामान्य लक्षण और लक्षणों में शामिल हैं:
आपके होंठ पर या आपके मुंह के अंदर घाव जिसमें आसानी से खून बहता है और दो सप्ताह के भीतर ठीक नहीं होता है।
आपके होठों, मसूड़ों या मुंह के अंदर खुरदुरे धब्बे या पपड़ीदार क्षेत्र।
आपके मुंह के क्षेत्र जहां बिना किसी स्पष्ट कारण के खून बहता है।
आपके चेहरे और गर्दन पर या आपके मुंह में सुन्नता , दर्द या कोमलता जो बिना किसी स्पष्ट कारण के होती है।
चबाने या निगलने, बोलने या जबड़े या जीभ को हिलाने में कठिनाई।
अनजाने में वजन कम होना ।
कान का दर्द .
सांसों की लगातार दुर्गंध .
निदान और परीक्षण
स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मुँह के कैंसर का निदान कैसे करते हैं?
आपके दंत चिकित्सक को आपके नियमित जांच के दौरान संभावित मौखिक कैंसर का पता चल सकता है। वे प्रारंभिक परीक्षण कर सकते हैं या आपको मौखिक और मैक्सिलोफेशियल सर्जन, या सिर और गर्दन सर्जन के पास भेज सकते हैं। इन विशेषज्ञों को कान, नाक और गला (ईएनटी) विशेषज्ञ भी कहा जाता है।
मौखिक कैंसर परीक्षणों में शामिल हैं:
शारीरिक परीक्षण : आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके मुंह के पूरे अंदर को देखेगा और आपके मुंह के चारों ओर महसूस कर सकता है। वे कैंसर-पूर्व या कैंसर के संभावित लक्षणों के लिए आपके सिर, चेहरे और गर्दन की भी जांच करेंगे।
ब्रश बायोप्सी को स्क्रैप बायोप्सी या एक्सफ़ोलीएटिव साइटोलॉजी भी कहा जाता है : स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कैंसर के लिए जांच की गई कोशिकाओं को प्राप्त करने के लिए संबंधित क्षेत्र को धीरे से खुरचने के लिए एक छोटे ब्रश या स्पैटुला का उपयोग करते हैं।
इंसिज़नल बायोप्सी : आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कैंसर की जांच के लिए कोशिकाओं के लिए ऊतक के छोटे टुकड़े निकाल देगा।
अप्रत्यक्ष लैरिंजोस्कोपी और फैरिंजोस्कोपी : आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके गले, आपकी जीभ के आधार और आपके स्वरयंत्र (वॉयस बॉक्स) के हिस्से को देखने के लिए एक लंबे पतले हैंडल पर एक छोटे दर्पण का उपयोग करता है।
प्रत्यक्ष (लचीली) फैरिंजोस्कोपी और लैरिंजोस्कोपी : वे आपके गले और मुंह के उन क्षेत्रों को देखने के लिए एक एंडोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें दर्पण से नहीं देखा जा सकता है। एंडोस्कोप एक पतली, लचीली ट्यूब होती है जिसमें प्रकाश और देखने वाला लेंस लगा होता है।
क्या मुँह के कैंसर के कोई चरण होते हैं?
नैदानिक ​​परीक्षण कैंसर के चरण को निर्धारित करने में मदद करते हैं। एक चरण कैंसर के स्थान का वर्णन करता है, यदि कैंसर बढ़ गया है, या उस क्षेत्र की सतह में प्रवेश कर गया है जहां यह पाया गया था। परीक्षण यह देखने के लिए भी जांच करते हैं कि कैंसर आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल गया है या नहीं।
स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उपचार की सिफारिश करने और ठीक होने की संभावनाओं का अनुमान लगाने में मदद करने के लिए स्टेजिंग जानकारी का उपयोग करते हैं।
टीएनएम प्रणाली का उपयोग करके मौखिक कैंसर का मंचन किया जाता है। टी प्राथमिक ट्यूमर के आकार और स्थान को दर्शाता है । एन इंगित करता है कि ट्यूमर आपके लिम्फ नोड्स में फैल गया है या नहीं । एम इंगित करता है कि ट्यूमर मेटास्टेसिस हो गया है, या आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल गया है।
मौखिक गुहा कैंसर के चरण हैं:
टीआई: आपके मुंह में ट्यूमर 2 सेंटीमीटर या उससे कम का है।
टी2: ट्यूमर 2 सेंटीमीटर या छोटा है लेकिन 4 सेंटीमीटर से बड़ा नहीं है।
टी3: ट्यूमर 4 सेंटीमीटर से बड़ा है।
प्रबंधन एवं उपचार
स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मौखिक (मुंह) कैंसर का इलाज कैसे करते हैं?
ओरल (मुंह) के लिए तीन मुख्य उपचार विकल्प सर्जरी, विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी हैं। अपने सभी विकल्पों के उद्देश्य, दुष्प्रभावों और दुष्प्रभावों को प्रबंधित करने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
यदि आपके मुंह का कैंसर मूल स्थान से आपके मुंह और गले के अन्य हिस्सों या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है।
आपका सामान्य स्वास्थ्य.
आपकी उम्र।
कौन सी सर्जरी मुंह के कैंसर का इलाज करती हैं?
मुँह के कैंसर के लिए सबसे आम सर्जरी हैं:
प्राथमिक ट्यूमर सर्जरी : स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके मुंह या गर्दन में चीरा लगाकर ट्यूमर निकालते हैं।
ग्लोसेक्टोमी : यह आपकी जीभ को आंशिक या पूरी तरह से हटाने की प्रक्रिया है।
मैंडिबुलेक्टॉमी : यह आपके जबड़े की हड्डी में मुंह के कैंसर के लिए सर्जरी है।
मैक्सिल्लेक्टोमी : यह सर्जरी कठोर तालु के कुछ या पूरे हिस्से को हटा देती है, जो आपके मुंह की हड्डी वाली छत होती है।
सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी : यह परीक्षण स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को यह जानने में मदद करता है कि कैंसर मूल मौखिक कैंसर से आगे फैल गया है या नहीं।
गर्दन का विच्छेदन : यह सर्जरी आपकी गर्दन से लिम्फ नोड्स को हटाने के लिए की जाती है।
पुनर्निर्माण : ऊतक के बड़े क्षेत्रों को हटाने वाली सर्जरी के बाद ट्यूमर द्वारा छोड़े गए अंतराल को भरने या आपके होंठ, जीभ, तालु या जबड़े के हिस्से को बदलने के लिए पुनर्निर्माण सर्जरी की जा सकती है। कुछ मामलों में, आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों से स्वस्थ हड्डी और ऊतक लेकर पुनर्निर्माण सर्जरी की जाती है।
मुँह के कैंसर के इलाज के अन्य तरीके क्या हैं?
स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सर्जरी को अन्य उपचारों के साथ जोड़ सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
विकिरण चिकित्सा : विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने या उन्हें बढ़ने से रोकने के लिए ऊर्जा की मजबूत किरणों का उपयोग करती है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता विकिरण चिकित्सा को अन्य उपचारों के साथ जोड़ सकता है।
लक्षित थेरेपी : यह कैंसर उपचार सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कुछ प्रकार की कैंसर कोशिकाओं की सटीक पहचान करने और उन पर हमला करने के लिए दवाओं या अन्य पदार्थों का उपयोग करता है। मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन हैं जो प्रयोगशाला में बनाए जाते हैं और कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं।
कीमोथेरेपी : आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कैंसर-विरोधी दवाओं का उपयोग कर सकता है जो कैंसर कोशिकाओं को मारती हैं, जिसमें वे उपचार भी शामिल हैं जो आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों को प्रभावित करते हैं।
इम्यूनोथेरेपी : इम्यूनोथेरेपी एक कैंसर उपचार है जो बीमारी से लड़ने के लिएआपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करती है। उपचार को कभी-कभी जैविक चिकित्सा भी कहा जाता है।
रोकथाम
मुंह के कैंसर को रोका जा सकता है और आप इसे रोकने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। आप निम्नलिखित युक्तियों से मौखिक कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं:
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो तम्बाकू धूम्रपान करते हैं, तम्बाकू चबाते हैं या पानी के पाइप का उपयोग करते हैं, तो इसे रोकने या कम करने का प्रयास करें। धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
यदि आप शराब पीने वालों में से हैं, तो कम मात्रा में पियें।
अपना सनस्क्रीन याद रखें. अपने चेहरे पर यूवी-एबी-ब्लॉकिंग सनस्क्रीन और सनब्लॉक का प्रयोग करें।
ह्यूमन पैपिलोमावायरस का टीका लगवाएं।
संतुलित आहार लें.
दांतों की नियमित जांच कराएं। 20 से 40 वर्ष की आयु के लोगों को हर तीन साल में मौखिक कैंसर की जांच करानी चाहिए और 40 वर्ष की आयु के बाद वार्षिक जांच करानी चाहिए।
क्या मैं संभावित मुँह के कैंसर का पता लगा सकता हूँ?
मुंह के कैंसर का शीघ्र पता लगाने से कैंसर के बढ़ने या फैलने की संभावना कम हो सकती है। आप मासिक स्व-परीक्षण करके मुंह के कैंसर का शीघ्र पता लगा सकते हैं। यदि आपको कोई परिवर्तन या कुछ असामान्य दिखाई देता है, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें। यहां बताया गया है कि मुंह के कैंसर के लक्षणों के लिए अपने मुंह, गले और गर्दन की जांच कैसे करें:
अपने होठों, अपने मसूड़ों के सामने और अपने मुँह की छत को महसूस करें।
गांठ या बढ़े हुए लिम्फ नोड्स के लिए अपनी गर्दन और निचले जबड़े के नीचे महसूस करें।
अपने मुँह के अंदर देखने के लिए तेज़ रोशनी और दर्पण का उपयोग करें।
अपने सिर को पीछे झुकाएं और अपने मुंह की तालु की ओर देखें।
अपने मुंह के अंदर, अपने गालों की परत और अपने पिछले मसूड़ों को देखने के लिए अपने गालों को बाहर खींचें।
अपनी जीभ बाहर निकालें और ऊपर, नीचे और किनारों को देखें। धीरे से अपनी जीभ को पीछे धकेलें ताकि आप अपने मुँह का फर्श देख।
मुँह के कैंसर में आपके मुँह का कैंसर भी शामिल है। अधिकांश प्रकार के कैंसर की तरह, शीघ्र निदान और उपचार से मुंह के कैंसर के फैलने की संभावना बढ़ जाती है। मौखिक कैंसर का इलाज कराने वाले लगभग 1/3 लोगों में नया कैंसर विकसित हो जाता है। यदि आपने मुंह के कैंसर का इलाज कराया है, तो अनुवर्ती परीक्षाओं के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।
उक्त सेमिनार में एमजीएम मेडिकल कॉलेज किशनगंज  के ईएनटी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर प्रियंक्कू चतुर्वेदी,  टाटा मेमोरियल कैंसर सेंटर गुवाहाटी के वरीय हेड एंड नेक ओंको सर्जन डॉ कुणाल, एवं मुजफ्फरपुर के मैक्सीलोफेसियल ओंको पैथोलॉजिस्ट डॉ शाकिर आलम ने वक्ता के रूप में भाग लिया और अलग-अलग विषयों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। सेमिनार में बिहार के अलग-अलग जिले  के दांत चिकित्सकों ने भाग लिया ! कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संगठन के प्रदेश सचिव डॉक्टर कुमार मानवेंद्र विशिष्ट अतिथि डॉक्टर संतोष कुमार मंडल संयुक्त सचिव उपस्थित रहे ! संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं केंद्रीय परिषद के सदस्य डॉक्टर श्रीप्रकाश कुमार ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के सफलता पूर्वक समापन पर बताया कि आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग जिलों में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिससे ओरल डेंटल कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। ओरल डेंटल कैंसर के शीघ्र पहचान एवं प्रारंभिक हस्तक्षेप के लिए सरकारी तथा गैर सरकारी स्तर पर बिहार के अलग-अलग जिलों में इसके जांच की व्यवस्थाएं उपलब्ध है, लोगों को जागरुक कर रोकथाम के विभिन्न आयामों पर विस्तार पूर्वक लोगों को बताया जाएगा और उन्हें शिक्षित किया जाएगा ! इस अवसर पर संगठन के जिला सचिव डॉक्टर एस दमन जिला अध्यक्ष डॉ अंजनी कुमार झा वरीय दंत चिकित्सक डॉक्टर शोभना चंद्र इस शहर के कई दंत चिकित्सक उपस्थित रहे ! सेमिनार में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के बीच प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *