खबरें बिहार

डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा में श्रीअन्न पर संगोष्ठी का आयोजन

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा के प्रांगण में  में श्री अन्न एक पौष्टिक आहार विषय पर विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा किया गया।
संगोष्ठी का शुभारंभ उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने अपने संबोधन भाषण में बताया कि श्रीअन्न अर्थात मिलेट्स एक उच्च पोषणयुक्त आहार हैं और पोषण युक्त अनाज से ही कुपोषण से लड़ा जा सकता है।उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मोटे अनाज ज्वार, बाजरा, रागी, कोदो, मक्का का सेवन जरूरी है मोटे अनाज के सेवन से शरीर स्वस्थ एवं मजबूत बनता है। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने अपने हाथों से बने श्रीअन्न के विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को उनके सामने प्रस्तुत किया तथा इसकी महत्वता पर प्रकाश डाली।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य बीएस पांडे ने की।  उन्होंने बताया कि अभी भारत सहित तमाम देश मोटे अनाज के उत्पादन और प्रयोग पर जोर दे रहे हैं। मोटे अनाज में कैल्शियम,मैग्निशियम, लोहा के अलावे प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है।जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है।मिलेट्स अर्थात श्रीअन्न का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है।जो इसे बाकी अनाज से अलग करता है। जिस कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है।साथ ही फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण कोलेस्ट्रॉल और भोजन के पाचन में यह सहायता करता है।
संगोष्ठी के दौरान अवंतिका, भव्या, श्रेयसी, नीति, कुशाग्र, शारदा भवानी आदि बच्चों ने श्रीअन्न के प्रयोग एवं इसके पोषक तत्वों पर काफी ही रोचक तथ्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।
इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *