खबरें बिहार

एमआईटी मुजफ्फरपुर के फार्मेसी विभाग के सभागार में छात्रों एवं एंटरप्रेन्योर के बीच किया गया फाउंडर फ्यूजन 2.0 का आयोजन

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। फार्मेसी विभाग के कॉन्फ्रेंस रूम में बच्चों को स्टार्टअप करने करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम का शुरुआत प्रिंसिपल इंचार्ज डॉ सीबी राय के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर श्रीकांत सर  चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना से सम्मिलित हुए, उन्होंने पीएचडी(उधमिता),आई आई टी दिल्ली से किया एवम डॉक्टर ऋषि कांत ने सरकार के एमएसएमई स्कीम, स्टार्टअप स्कीम को इंजीनियरिंग एवम फार्मेसी छात्रों को बताया।
प्रोफेसर ऋषि कांत ने एमआईटी के छात्रों को स्टार्टअप के लिए आग्रह किया और पटना आकर सलाह लेने को बताया गया।
प्रोफेसर ऋषभ राजन, जिन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली से एक श्रेष्ठ विद्यायी के रूप में डॉक्टरेट प्राप्त किया, MIT मुज़फ़्फरपुर को मेहमान अध्यापक के रूप में आए और Founders Fusion 2.0 आयोजन के दौरान उपस्थित हुए। इस आयोजन का उद्देश्य उद्यमिता और नई व्यापारिक विकास को बढ़ावा देना था। प्रोफेसर राजन ने व्यापार शुरू करने और रणनीतिक नवाचार के बारे में बात की। उन्होंने दृष्टि, मिशन, और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया और विभिन्न प्राविधिक पृष्ठभूमियों से आए छात्रों को अपना व्यापार आरंभ करने की सलाह दी ! उन्होंने कहा कि ऐसा करने से नौकरी के अवसर बन सकते हैं और क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को विकसित करने में मदद मिल सकती है ! प्रोफेसर राजन ने उद्यमिता संवाद में आविष्कार और नवाचार के महत्व को बल दिया।
आयोजन के दौरान, प्रोफेसर राजन ने स्टार्टअप की चुनौतियों और शक्तियों के बारे में बात की। उन्होंने अपने प्रोफेसर और उद्यमी के अनुभव से उद्यमियों की सामान्य समस्याओं का यथार्थ दृष्टिकोण दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इन चुनौतियों को पार करने के लिए आवश्यक संघर्ष और संकल्प के बारे में बात की।
“स्टार्टअपहाइपर (StartupHyper) ने इस उद्देश्य के साथ विशेष रूप से अपने बिहार के उद्यमियों को समर्थन और संसाधन प्रदान करने का संकल्प लिया है, जिससे उन्हें अपने स्टार्टअप के सपने को वास्तविकता में बदलने की शक्ति मिले।
और “हम गर्व से उन नवाचारकों का समर्थन कर रहे हैं जो नए उद्यम शुरू करने की सोच रहे हैं, और हम उनके सफलता के लिए विशेष संबंध बनाने के लिए तैयार हैं।”
मंच का संचालक प्रतिमा कुमारी और पंकज कुमार ने किया। पंकज ने अपने सरायना अंदाज एवं गानों से सभा बंधे रखे।
कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर डॉ संजय कुमार, प्रोफेसर स्वाति कुमारी, राकेश कुमार साह और बच्चों में मुख्य रूप से प्रेमजीत, प्रफुल्ल, रोनित, करण, आशुतोष, अमरजीत, पवन, मासूम, विशाल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *