खबरें बिहार

मानव श्रृंखला बना लोगों ने गंगा को साफ – सुथरा रखने का दिया संदेश

–दीघा घाट पर नमामि गंगे योजना के तहत हेरिटेज अवेयरनेस वॉक का हुआ आयोजन
पटना (जनमन भारत संवाददाता)। गंगा नदी को साफ रखने के लिए देश भर में नमामि गंगे द्वारा चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत मंगलवार को पटना में एक विशेष जन – जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन बिहार दिवस के उपलक्ष्य में पटना के दीघा घाट पर किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि वार्ड पार्षद छठिया देवी एवं विशिष्ट अतिथि रेणु देवी के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गयी। इसके पश्चात कलाकारों ने अपनी कला के माध्यम से गंगा नदी की महत्ता और निर्मलता को दर्शाकर लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के दौरान पारम्परिक लोकगीत, लोकनृत्य, भजन, नुक्कड़ – नाटक सहित अन्य माध्यमों द्वारा घाटों तथा नदियों की साफ – सफाई और उसे निर्मल एवं प्रदुषण मुक्त रखने का संदेश दिया गया ताकि गंगा नदी में रहने वाली मछलियां, डॉलफिन एवं जलीय जंतुओं का संरक्षण किया जा सके। विदित हो की नमामि गंगे योजना कार्यक्रम को बिहार में नगर निगम, नगर विकास एवं आवास विभाग एवं रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है।
नमामि गंगे योजना के पब्लिक आउटरीच प्रोजेक्ट डायरेक्टर साहिल सिन्हा ने जागरूकता अभियान के उद्देश्य एवं महत्त्व पर चर्चा करते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार के कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया की इस कार्यक्रम के तहत हम गंगा जैसी अपनी भारतीय संस्कृति को बचाने एवं अपने धरोहर को संजोने का प्रयास लोगों को इसके प्रति जागरूक करके कर रहे हैं।
वहीँ अपने संबोधन में रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड की इवेंट हेड आयुषी चंद्र झा ने बताया कि नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की  एक विशेष मुहिम चलायी जा रही है। इस अभियान के तहत राज्य के जितने शहर है जहां से गंगा गुजरती है वहां हम लोग गंगा घाट के साथ – साथ स्कूल और कॉलेजों में भी कार्यक्रम का आयोजन करते हैं जिससे बुजुर्ग और वयस्क के साथ बच्चे भी जागरूक हो सकें। उन्होंने कहा की गंगा को स्वच्छ रखना किसी अकेले व्यक्ति के बस का नहीं है इसमें समाज की भागीदारी आवश्यक हैए इसलिए हम सबको साथ मिलकर इसकी देखभाल करनी होगी। आयुषी ने बताया की आज नगर निगम के सफाई कर्मियों ने साथ मिलकर दीघा घाट की सफाई की है। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर गंगा को साफ रखने का संकल्प लिया। आज हमनें गंगा को  स्वच्छ रखने में सहयोग देने वाले लोगों को टी – शर्ट, टोपी तथा अन्य उपहार देकर उनका हौसला बढ़ाया है एवं नगर निगम कर्मिओं को झाड़ू दिया है ताकि वो और लोगों को गंगा को साफ रखने के प्रति प्रेरित करते रहें। उन्होंने कहा कि गंगा नदी को सुरक्षित रखने के लिए पटना सहित बिहार के अन्य गंगा घाटों पर विभिन्न गतिविधिओं के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.