खबरें बिहार

महिलाओं के लिए अखंड सौभाग्य का व्रत करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाएगा: आचार्य पंडित सुजीत शास्त्री

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। महिलाओं के लिए अखंड सौभाग्य का व्रत करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने जीवनसाथी के दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।  करवा चौथ आज  है, इसको लेकर बाजार में दुकानें सज गई हैं। दुकानों पर कलश, चलनी, करवा चौथ कथा की पुस्तक, करवा के अलावा सुहागिनों के श्रृंगार के सामान दुकानों में रखे गए हैं। महिलाओं ने अभी से करवा चौथ को लेकर बाजारों में खरीदारी शुरू कर दी है। वहीं बाजारों में भी खूब चहल-पहल दिखाई दे रही है।
करवा चौथ पर बन ग्रहों का महा  योग ,शनि कुम्भ राशि, गुरु मेष राशि पर  शुक्र कन्या राशि में ये तीनों ग्रहों के शुभ प्रभाव में मनाई जाएगी करवा चौथ ।
आचार्य पंडित सुजीत शास्त्री उर्फ मिठ्ठू बाबा बताते हैं कि विवाहित महिलाओं के द्वारा पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जानेवाला महापर्व करवा चौथ इस बार कई अच्छे संयोग में आ रहा है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 1नवम्बर 2023 दिन बुधवार को पड़ रही है। खास बात यह है कि करवा चौथ पर इस बार मृगशिरा नक्षत्र में पूजन होगा तो वहीं गुरु मेष राशि में है और बुधवार का दिन होने की वजह से भी व्रती महिलाओं को गणेश भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होगा। खास तौर पर सुहागिनों के लिए यह करवा चौथ अखंड सौभाग्य देने वाला होगा। करवा चौथ के दिन मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय एवं गणेश सहित शिव परिवार का पूजन किया जाता है। मां पार्वती से सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं। इस दिन करवे में जल भरकर कथा सुनी जाती है। महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं।
शाम 6:56 से शाम 8:48 बजे तक करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त
 आचार्य पं.सुजीत शास्त्री (मिट्ठू बाबा) ने बताया कि मृगशिरा  नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 1 नवम्बर 2023, बुधवार  इस दिन चांद निकलने का समय 7 बजकर 57 मिनट पर है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 1नवम्बर 2023 को शाम 06:56 से लेकर 08:48 तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *