खबरें बिहार

इनर व्हील क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर सहित इनर व्हील क्लब ऑफ पुष्पांजलि, जागृति लिच्छवि और मैत्रयी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। इनर व्हील क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर सहित इनर व्हील क्लब ऑफ पुष्पांजलि, जागृति लिच्छवि और मैत्रयी द्वारा संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के अवसर पर शहीद खुदीराम बोस स्मारक स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन किया । जिसमें क्लब के सदस्यों द्वारा सफेद रंग के बैलून उड़ाकर शांति का संदेश दिया गया। इनर व्हील क्लब ऑफ मुजफ्फरपुर की प्रेसिडेंट रीना सिंह ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र -स्वीकृत अवकाश है। जो प्रतिवर्ष 21 सितंबर को मनाया जाता है। यह विश्व शांति और विशेष रूप से युद्ध और हिंसा की अनुपस्थिति के लिए समर्पित है, जैसे कि मानवीय सहायता पहुंच के लिए युद्ध क्षेत्र में अस्थायी युद्धविराम के कारण हो सकता है।
यह दिन पहली बार 1981 में स्थापित किया गया था और पहली बार सितंबर 1982 में मनाया गया था और कई देशों, राजनीतिक समूहों , सैन्य समूहों और लोगों द्वारा मनाया जाता है। उन्होंने बच्चों को बताया कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय ( न्यूयॉर्क शहर में ) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाई जाती है । घंटी अफ़्रीका को छोड़कर सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है, और यह जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से “युद्ध की मानवीय लागत की याद दिलाने” के रूप में एक उपहार था। इसके किनारे पर शिलालेख में लिखा है, “पूर्ण विश्व शांति लंबे समय तक जीवित रहें”।
 इस अवसर पर रोशनी राज, हेमा ठाकुर, निशा कुमारी, अंजना चौधरी, मेनका गुप्ता, माला सिंह, प्रीतिराज, सुधा सिंह, प्रेरणनाथ पिंकी सिन्हा समेत क्लब के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *