खबरें बिहार

भूकंप जागरूकता पर बनी शॉर्ट फ़िल्म ‘स्टे शेफ़ व्हेन द अर्थ शेक्स’ को अवॉर्ड

नई दिल्ली (जनमन भारत संवाददाता) देश की राजधानी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में लेखक जोड़ी हीरेन्द्र झा और निमिषा दीक्षित की फिल्म को पुरस्कृत किया गया है।

भूकंप जागरूकता पर आधारित इस शॉर्ट फिल्म को तीसरा पुरस्कार और दो लाख रुपए की राशि भी दी गई है। फिल्म निर्माता नरेंद्र जोशी और निर्देशक ओपी डिमरी ने माननीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, डॉ. पी. के. मिश्रा (प्रमुख सचिव, प्रधानमंत्री), गृह सचिव अजय कुमार भल्ला के द्वारा यह पुरस्कार ग्रहण किया।

इससे पहले विज्ञान भवन में 10 और 11 मार्च दो दिनों तक चलने वाले आपदा जोखिम न्यूनीकरण राष्ट्रीय मंच (एनपीडीआरआर) के तीसरे सत्र का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह भी मौजूद थे। दो दिनों में कई सत्र हुए जिनमें आपदा प्रबंधन, बचाव और तैयारी पर विशेषज्ञों ने अपनी राय दी। विभाग ने फरवरी में आपदा प्रबंधन विषय पर एक शॉर्ट फ़िल्म प्रतियोगिता का भी आयोजन किया था, जिसके विजेता की घोषणा 11 मार्च को इसी समारोह के आखिरी सत्र में की गई। इसी अवसर पर ‘स्टे शेफ़ व्हेन द अर्थ शेक्स’ शॉर्ट फ़िल्म को भी पुरस्कृत किया गया।

‘स्टे शेफ़ व्हेन द अर्थ शेक्स’ नाम से बनी इस फिल्म में भूकंप के दौरान हम कैसे सुरक्षित रहें इस बारे में बहुत ही खूबसूरत तरीके से बताया गया है। साथ ही फिल्म में भूकंप पर एक थीम सॉन्ग भी है जो काफी पसंद किया जा रहा है। फिल्म की स्क्रिप्ट के अलावा यह थीम सॉन्ग भी हीरेन्द्र-निमिषा की जोड़ी ने मिलकर लिखी है। जबकि संगीत और बैक ग्राउंड संगीतकार विकास विश्वकर्मा ने दिया है।

फ़िल्म निर्माता नरेंद्र जोशी इस अवसर पर काफी खुश नज़र आए और उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी टीओसी कम्बाइन इस तरह की सामाजिक जागरूकता पर फिल्में और वृतचित्र बनाती रही है और इस पुरस्कार के बाद और भी अच्छा काम करने की प्रेरणा मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *