खबरें बिहार

जिज्ञासा समाज कल्याण केंद्र द्वारा किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। कुढ़नी प्रखंड के किनारु (झिकटी) पंचायत के पंचायत भवन में जिज्ञासा समाज कल्याण केंद्र द्वारा किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में उन्नत कृषि कम लागत में अधिक उत्पादन कैसे हो इस विषय पर चर्चा की गई । कार्यक्रम की अध्यक्षता  सय्यद अकरम हुसैन डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर एडीसी पीरामल फाउंडेशन की अध्यक्षता में हुई।
कार्यक्रम में उन्होंने सरकारी योजना किसानों के लिए कैसे लाभकारी और सुलभता से किस प्रकार मिलेंगे। इस विषय पर विस्तृत चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और किसानों के लिए अनुदान होने वाली चीजें जैसे मछली पालन, पशु पालन के बारे में बताएं । वहीं संस्था सचिव सुमित कुमार ने मंच संचालन करते हुए यह बताया कि फार्म से नॉन-फार्मिंग की ओर जैसे मत्स्य पालन और डेयरी उद्योग, औषधीय खेती आदि में बहुत अधिक मुनाफा है और इसमें अपार संभावनाएं हैं। इसकी ट्रेनिंग को लेकर इस क्षेत्र में काम करने की आवश्यकता है और इसके लिए संस्था समय-समय पर किसान गोष्ठी कराकर किसानों को नाबार्ड और आत्मा से जोड़कर किसानों को ट्रेनिंग कराएगी।
इस कार्यक्रम में अनिकेत प्रताप सिंह, चंदन कुमार सिंह, कन्हैया सिंह, रणवीर कुमार, रमन सिंह, दिलीप सिंह, दिपक कुमार, संजीव संजन, अभिषेक कुमार, पवन ठाकुर, अजित कुमार आदि की भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *