खबरें बिहार

डीएवी खबड़ा में शैक्षणिक प्रशिक्षण कार्यशाला आरम्भ

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। डीएवी मुजफ्फरपुर क्षेत्र में डीएवी सेंटर फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस नई दिल्ली के तत्वाधान में डीएवी मुजफ्फरपुर जोन के हिंदी एवं संस्कृत शिक्षकों की दो दिवसीय कार्यशाला का आरंभ डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा में हुआ।

इस क्षमता संवर्धन कार्यशाला का उद्घाटन डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा के प्राचार्य मनोज कुमार झा एवं डीएवी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य प्रशांत गिरी ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यशाला में डीएवी मुजफ्फरपुर जोन से जुड़े स्कूलों के सभी संस्कृत एवं हिंदी के शिक्षकों के उत्कृष्ट शिक्षण हेतू विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक पद्धतियां जैसे भाषा विज्ञान की महत्ता , गद्य एवं पद के विभिन्न अनुप्रयोग, शुद्ध शुद्ध लेखन कला , शब्दों के चयन, कहानी लेखन क्षमता का विकास, संस्कृत की सुगमता,नई शिक्षा नीति का व्यापक अनुप्रयोग, स्ट्रेस मैनेजमेंट, लर्निंग विद फन इत्यादि बिंदुओं पर व्यापक चर्चा की गई एवं दोनों ही विषयों के रिसोर्स पर्सन्स ने कार्यशाला में उपस्थित शिक्षकों में शैक्षणिक क्षमता के विकास हेतू विभिन्न प्रकार के गुरो से रूबरू कराया। यह क्षमता संवर्धन कार्यशाला डीएवी पब्लिक स्कूल के क्षेत्रीय उपनिदेशक एस. के. झा के दिशा -निर्देशों पर आरंभ किया गया।

इस अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा के प्राचार्य ने कहा कि यह प्रशिक्षण शिक्षकों के क्षमता संवर्धन हेतू उपयोगी सिद्ध होगा,जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा, डीएवी तथा शिक्षकों को उत्कृष्ट एवं बेहतर प्रशिक्षण हेतू लगातार प्रयासरत रहा है और इसी क्रम में यह दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई है।

सभा को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रशांत गिरी ने कहा कि कार्यशाला के द्वारा शिक्षकों को मानसिक एवं तकनीकी रूप से दक्ष बनाया जा रहा है,जिससे बच्चों में बेहतर से बेहतर शिक्षा एवं उत्कृष्ट कौशल की क्षमता विकसित होगी। प्रशिक्षण शिविर के दौरान डीएवी महाराजगंज, डीएवी नरकटियागंज, डीएवी नरहा, डीएवी मोतिहारी, डीएवी बखरी, डीएवी मालीघाट, डीएवी खबड़ा, डीएवी काँटी के सभी संस्कृत एवं हिंदी शिक्षक शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *