खबरें बिहार

जवाहर नवोदय विद्यालय पटना में हुआ सैमसंग स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन

पटना (जनमन भारत संवाददाता)। भारत के सबसे प्रशंसित ब्रांड सैमसंग ने आज पटना के जवाहर नवोदय विद्यालय जेएनवी स्कूल में अपने फ्लैगशिप ग्लोबल सिटिजनशिप प्रोग्राम सैमसंग स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन किया। यह स्मार्ट स्कूल छात्रों को डिजिटल लर्निंग के मौके प्रदान करता है इसके साथ ही उनकी सीखने की क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद करता है। सैमसंग स्कूल के शिक्षकों के इंटरैक्टिव टीचिंग मैथड को और बेहतर बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दे रहा है।
सैमसंग स्मार्ट स्कूल का उद्देश्य सैमसंग के टुगेदर फॉर टुमॉरो! इनेबलिंग पीपल विजन के तहत भारत में मूलभूत सुविधाओं से दूर रहे छात्रों को डिजिटल शिक्षा और परिवर्तन लाने वाले अपने स्वयं के इनोवेशन का लाभ पहुंचाना है जिससे देश में कल के युवा लीडर्स तैयार हो सकें।इस कार्यक्रम के तहत जेएनवी पटना के छात्र सैमसंग द्वारा स्कूल में स्थापित दो स्मार्ट कक्षाओं में आधुनिक डिजिटल लर्निंग इंफ्रास्ट्रक्चर का अनुभव प्राप्त करेंगे।

इन कक्षाओं में पारंपरिक ब्लैकबोर्ड की जगह 85 इंच का सैमसंग फ्लिप इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड प्रदान किया गया है। इससे छात्रों को सीखने का अधिक रोमांचक और मजेदार माहौल मिलता है। छात्र लेक्चर क्विज़  क्लासवर्क और प्रोजेक्ट वर्क में भाग लेने के लिए दूसरे सैमसंग फ्लिप 55.इंच और सेल्फ स्टडी के लिए प्रत्येक कक्षा में 40 सैमसंग गैलेक्सी टैब का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, कक्षाओं में एक प्रिंटर, एक सर्वर पीसी, एक टैबलेट चार्जिंग स्टेशन और पावर बैकअप भी है।जेएनवी पटना के छात्रों के साथ आयोजित एक कार्यक्रम में, पटना के जिला मजिस्ट्रेट डॉ चंद्रशेखर सिंह, श्री पार्था घोष, उपाध्यक्ष, कॉर्पोरेट सिटिजनशिप, सैमसंग इंडिया और श्री जितेंद्र कुमार, प्रिंसिपल जवाहर नवोदय विद्यालय पटना द्वारा नए सैमसंग स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन किया गया।

जवाहर नवोदय विद्यालय पटना के प्रिंसिपल जितेंद्र कुमार ने कहा, हमें खुशी है कि जेएनवी पटना सैमसंग स्मार्ट स्कूल कार्यक्रम का हिस्सा है, जो यहां के छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान कर रहा है। छात्र सैमसंग स्मार्ट स्कूल का उपयोग करने के लिए बेहद उत्साहित हैं और हम उनकी सीखने की क्षमताओं में सुधार होता देख रहे हैं। इसके साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल जो कि इसी कार्यक्रम का एक अहम हिस्सा है, वह शिक्षकों को आसान विजुअल तरीके से जटिल विषयों को समझाने में भी मदद कर रहा है। यह पहल निश्चित रूप से डिजिटल डिवाइड को पाटने में मदद करेगी।
जेएनवी पटना का ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्रों के बीच आईटी साक्षरता को बढ़ावा देने पर खास तौर पर फोकस कर रहा है। इसी के साथ ही एनसीईआरटी से मान्यता प्राप्त माइंड मैपिंग की इनोवेटिव अप्रोच पर भी काम कर रहा है।

श्री पार्था घोष  वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सिटीजनशिप, सैमसंग इंडिया ने कहा, हमारी ग्लोबल सिटीजनशिप पहल सैमसंग स्मार्ट स्कूल भारत के विकास एजेंडे के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है और हम सरकार के साथ मिलकर इसे लागू कर रहे हैं ताकि देश भर में मूलभूत सुविधाओं से दूर रहे छात्रों को डिजिटल शिक्षा के लाभ मिल सकें। जेएनवी पटना में सैमसंग स्मार्ट स्कूल छात्रों को डिजिटल लर्निंग से लैस करेगा और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करने के लिए शिक्षकों की क्षमता को बढ़ाएगा। यह प्रोग्राम हैश पावर डिजिटल इंडिया टांग के हमारे विजन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूती प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.