खबरें बिहार

इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के द्वारा पटना में दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया गया

पटना (जनमन भारत संवाददाता)। इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के द्वारा पटना में दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर को सम्मानित किया गया! एवं उक्त कार्यक्रम में मुजफ्फरपुर शहर के प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ श्रीप्रकाश कुमार जो कि वर्तमान में एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष हैं उन्हें सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्यों के लिए महामहिम राज्यपाल बिहार के द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन श्री राजेंद्र विश्वनाथन लेकर महामहिम राज्यपाल बिहार के कर कमलों द्वारा किया जाएगा।  इस अवसर पर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजीव चुग एवं राष्ट्रीय सचिव डॉ अशोक धोबले विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहे।  कार्यक्रम के प्रथम सत्र CDE कार्यक्रम एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजीव चुग की अध्यक्षता में शुरू की गई इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में महाराष्ट्र से डॉ तनुजा देशपांडे बिहार के प्रख्यात दंत चिकित्सक डॉ विशाल आनंद, डॉ पंकज प्रकाश एवं डॉ अनु प्रकाश भाग लेते हुए डिजिटल डेंटिस्ट्री विषय विस्तार पूर्वक लोगों को बताया! आज के आधुनिक युग में जहां हर क्षेत्र में डिजिटल तरीके से तकनीकों को लाया जा रहा है वही दंत चिकित्सा के क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन का बहुत ही महत्व है। आज के आधुनिक युग में शिक्षा पद्धति को डिजिटल तकनीकों के माध्यम से बहुत ही सरल और आसान बनाया जा रहा है।
एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सचिव के साथ बिहार के सभी स्थानीय शाखाओं के अध्यक्ष एवं सचिव संध्या में सिंपोजियम का भी आयोजन किया गया जिसमें दंत चिकित्सा के क्षेत्र में आ रही समस्याओं एवं उनके समाधान तथा दंत चिकित्सकों के सरकारी एवं गैर सरकारी स्तर पर रोजगार के सृजन पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई एवं दंत चिकित्सकों के रोजगार के सृजन हेतु एसोसिएशन द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

 

कार्यक्रम का उद्घाटन संध्या 4:30 बजे मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल बिहार के कर कमलों द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। उक्त कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न जिलों के दंत चिकित्सकों के साथ-साथ देश के सभी राज्यों के केंद्रीय परिषद के लगभग 100 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ साथ राज्य के चार सौ से अधिक दंत चिकित्सकों ने भाग लिया।

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ श्रीप्रकाश कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के द्वारा किए जा रहे कार्यों के विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं बिहार की धरती पर सन 1946 में एसोसिएशन के स्थापना के बाद पहली बार केंद्रीय परिषद की बैठक को आयोजित करने के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन द्वारा शैक्षणिक कार्यक्रम के अलावा सामाजिक स्तर पर भी समय-समय पर शिविर का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जाता है। साथ ही एसोसिएशन सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के साथ समन्वय बैठा कर कार्य करती है। वर्तमान में एसोसिएशन की शाखाएं लगभग बिहार के सभी जिलों में गठित की जा चुकी है और सभी जिलों में एसोसिएशन द्वारा बेहतरीन कार्य किए जा रहे हैं।

एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजीव चुग ने अपने संबोधन में इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के द्वारा आयोजित किए गए इस भव्य कार्यक्रम की सराहना करते हुए पूरी आयोजन समिति को इसके लिए बधाई दिया एवं एसोसिएशन के बिहार शाखा को हर संभव मदद करने का आश्वासन प्रदान किया।

एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव डॉ अशोक धवले ने एसोसिएशन के उद्देश्यों को विस्तार पूर्वक बताते हुए बताया कि एसोसिएशन दंत चिकित्सकों एवं उनके समुदाय के बेहतरीन हेतु हर संभव प्रयास करती है चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे नए अनुसंधान एवं शोधों को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबंध है, जिससे कि आम जनों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने  बताया कि केंद्रीय परिषद की बैठक में ही एसोसिएशन द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं एवं एसोसिएशन केंद्रीय परिषद द्वारा लिए गए निर्णय का क्रियान्वयन करती है! उन्होंने दंत सभी दंत चिकित्सकों से एसोसिएशन का सदस्य बनकर एसोसिएशन को मजबूत बनाने की अपील की।

अपने उद्घाटन भाषण में मुख्य अतिथि के महामहिम राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ लेकर ने इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार एवं आयोजन समिति को इस प्रकार के कार्यक्रम करने के लिए बधाई देते हुए एसोसिएशन की राष्ट्रीय इकाई को बिहार राज्य में इतिहास में पहली बार इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति देने के लिए बधाई दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए ओरल डेंटल हेल्थ का स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक होता है, इस लिहाज से सीबी व्यक्ति के स्वास्थ्य में दंत चिकित्सकों महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और जिस प्रकार दंत चिकित्सा के क्षेत्र में आधुनिकीकरण हो रहा है एवं नए नए तकनीक आ रहे हैं जिससे दंत चिकित्सा की प्रक्रिया अत्यंत सरल होती जा रही है इसके लिए पूरा दंत चिकित्सक समुदाय बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि चुके शारीरिक स्वास्थ्य में दंत चिकित्सा का महत्वपूर्ण योगदान है इस लिहाज से राज्यों में उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं स्वास्थ्य केंद्रों चिकित्सकों की सेवा उपलब्धता सुनिश्चित करना सरकार का काम है एवं सरकार को इस दिशा में निश्चित रूप से विचार करने की जरूरत है! एसोसिएशन बिहार के लिए गौरव की बात है कि इस प्रकार के ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन का अवसर इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार को दिया गया है! इंडियन डेंटल एसोसिएशन दंत चिकित्सा के क्षेत्र में एवं दंत चिकित्सा से संबंधित समाज में कहीं पर कार्यक्रम चलाती है, जैसे अनवरत दंत शिक्षण कार्यक्रम, सामुदायिक ओरल डेंटल हेल्थ प्रोग्राम! एसोसिएशन के द्वारा दंत चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे नए नए शोध एवं तकनीकों तो आम दिनों तक पहुंचाना जिससे कि आधुनिक तकनीकों का लाभ ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों में रह रही जनता को भी उपलब्ध हो सके इस उद्देश्य समय-समय पर एसोसिएशन द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। एसोसिएशन के विस्तार को लेकर बिहार में कितने दिनों कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं जिसमें वर्तमान में लगभग बिहार के सभी जिलों में एसोसिएशन के स्थानीय शाखाओं का गठन किया जा चुका है और सभी स्थानीय शाखाओं के द्वारा निरंतरता में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *