खबरें बिहार

हिंदी वेब सीरीज”अनवांटेड गर्ल” समाज को दिखाएगी आइना

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। इब्रान खान द्वारा निर्देशित हिंदी वेब सीरीज “अनवांटेड गर्ल” बहुत ही मार्मिक फिल्म है।इस फिल्म के माध्यम से समाज को आइना दिखाने की कोशिश की गई है।निर्देशक इब्रान खान बताते हैं कि भ्रूण हत्या और दहेज प्रथा जैसे विषय को केंद्र में रखकर इस फिल्म का निर्माण किया गया है।आज के समय में इस तरह की फिल्म बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

इस फिल्म के लेखक अमीर हमजा कहते हैं कि अनवांटेड गर्ल एक ऐसे गरीब परिवार की कहानी है जिसके पास खाने के लिए दाने नहीं है पहनने के लिए कपड़े नहीं है।जहां एक तरफ पिता को शौक है कि घर में एक बेटी जन्म ले लेती तो घर में लक्ष्मी का वास हो जाता तो वहीं दूसरी तरफ मां नहीं चाहती है कि इस घर में बेटी का जन्म हो।ये सिर्फ एक घर की कहानी नहीं है बल्कि अधिकांश लोग चाहते हैं कि उनके घर में बेटा ही जन्म ले।आज स्त्री हर क्षेत्र में पुरुष के कंधा से कंधा मिला कर काम कर रही है फिर भी लोग बेटा ही चाहते हैं ऐसा क्यों?इंदिरा गांधी, रानी लक्ष्मीबाई, सावित्री बाई फुले, फातिमा बीबी भी एक स्त्री ही थी जिन्होंने समाज में अपना एक मकाम हासिल किया।जो किसी भी पुरुष से कम नहीं थी फिर भी हमारे समाज में बेटी को गर्भ में ही मार दिया जाता है आखिर ऐसा क्यों?

भारतीय समाज में भले ही सरस्वती, दुर्गा, लक्ष्मी की पूजा एक नारी के रूप में होती हो लेकिन आज भी स्त्री को वो आज़ादी नहीं मिलती है जो एक पुरुष को मिलती है।नारी पहले से ही सशक्त है जरूरत है तो बस उसे अवसर प्रदान करने की।भारतीय जनगणना 2011 के अनुसार भारत में 1000 पुरुष पर 943 महिला है।वहीं बिहार के जातीय जनगणना 2023 के अनुसार एक हजार पुरुष पर मात्र 953 महिला ही है।आखिर इतना अंतर क्यों है? यह एक सोचनीय विषय है।


फिल्म के निर्माता कमलेश कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि इस फिल्म को बनाने में सभी लोग काफी मेहनत किए हैं।टेक्नीशियन से लेकर डायरेक्टर राइटर और कलाकार सभी लोग अपना बेस्ट देने का प्रयास किए हैं।

इस फिल्म का गीत अमीर हमजा ने लिखा है और इसका संगीत डॉक्टर संजय संजू ने दिया है। कैमरामैन राजकुमार और मेकअपमैन गौतम ठाकुर है।

मुख्य कलाकार के रूप में कमलेश कुमार श्रीवास्तव, शिवांगी सिंह, रूपा सिंह, डॉक्टर संजय कुमार संजू, अमित कुमार उर्फ खटाई लाल तथा बाल कलाकार के रूप में आरुष उर्फ बजरंगी कुमार एवं इरशानी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह वेब सीरीज का पहला एपिसोड कमलेश के विडियोज यूट्यूब चैनल पर रिलीज हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *