खबरें बिहार

द मारिया मॉन्टेसरी स्कूल में नामांकन शुरू

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। श्री कृष्ण विहार कॉलोनी,यादव नगर,भगवानपुर, मुजफ्फरपुर स्थित द मारिया मॉन्टेसरी स्कूल में नए सत्र के लिए नामांकन शुरू हो चुका है।
इस  विद्यालय में इनडोर-आउटडोर गेम्स एंड स्पोर्ट्स की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। लगभग सभी खेलों को कुशल प्रशिक्षकों के निगरानी में कराया जाता हैं। यहाँ पढ़ाई के साथ-साथ अन्य को-करिकुलर एक्टीविटीज पर भी विशेष बल दिया जाता है। खेल-कूद, नृत्य-कला, संगीत,कराटे ,एवं योगा आदि के माध्यम से बच्चों के शैक्षिक के साथ-साथ शारीरिक, बौद्धिक, मानसिक एवं रचनात्मक विकास पर भी बल दिया जाता है। इन सब गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण एवं समग्र विकास होता है। विद्यालय में वातानुकूलित क्लास रूम की सुविधा है। बच्चों को प्रकृति से जोड़कर अनुकूल एवं उत्तम परिवेश एवं पर्यावरण में पढ़ाया-लिखाया जाता है।
विद्यालय से उन्हें उनके घर तक छोड़ने और लाने के लिए गाड़ी की सुविधा उपलब्ध है।
विद्यालय में जहाँ एक ओर बच्चों को वैश्विक चुनौतियों के लिए तैयार किया जाता है, वहीं दूसरी ओर उन्हें अपनी जड़ों एवं संस्कारों से भी जोड़कर रखा जाता है। सभी त्योहारों एवं महापुरुषों की जयंतियों आदि के उपलक्ष्य पर ज्ञानवर्द्धक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनसे बच्चों की सामाजिक-सांस्कृतिक-बौद्धिक समझ विकसित होती है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बड़ी संख्या में  पैरेंट्स बच्चे को नए सत्र के लिए विद्यालय में प्रवेश हेतु नामांकन करा रहे हैं। विद्यालय के निदेशक हेमन्त कुमार ने कहा कि ” यह स्कूल बच्चों के लिए घर से बाहर एक दूसरा घर ही है। यह विद्यालय एक-एक बच्चे का निजी तौर पर ध्यान रखता है। और हर बच्चे का इस तरह विकास करने पर बल देता है कि भविष्य में वे परिवार-समाज-देश और मानवता की पूँजी बन सकें।’
भारत सरकार के नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार  स्कूल में प्ले ग्रुप से लेकर स्टैंडर्ड 2 तक के बच्चों के लिए पठन पाठन की अत्याधुनिक व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *