खबरें बिहार

वर्ल्ड डायबिटीज डे के अवसर पर एपीआई मुजफ्फरपुर, लायंस क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर सहित कई संस्थाओं ने वाल्कथोन किया

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। वर्ल्ड डायबिटीज डे के अवसर पर एपीआई मुजफ्फरपुर, लायंस क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर, रोटरी क्लब की सभी संस्थाएं,  इनर व्हील क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर, ह्रदय फाउंडेशन, मुजफ्फरपुर क्लब, आईएमए मुजफ्फरपुर सहित कई संगठन के लोगों ने मंगलवार सुबह कंपनी बाग स्थित मुजफ्फरपुर क्लब से होकर एक वाल्कथोन निकाला। जो शहर की अलग अलग रास्तों से होकर वापस मुजफ्फरपुर क्लब में आकर समाप्त हुआ।  जिसमें करीब 500 लोगों ने अपनी भागीदारी निभाई और डायबिटीज की रोकथाम कैसे की जाए, इस पर लोगों को जागरूक किया।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए लायंस क्लब मुजफ्फरपुर के प्रेसिडेंट डॉ एके दास ने कहा कि डायबिटीज की रोकथाम अपने दिनचर्या में सुधार कर की जा सकती है। अपने जीवन शैली में परिवर्तन लाकर डायबिटीज को भगाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि चार चीजों से डायबिटीज की पहचान की जा सकती है। जिसमें उम्र, कमर का नाप, अपनी नियमित दिनचर्या और आनुवंशिकता के आधार पर हम पता कर सकते हैं कि हम में डायबिटीज की संभावना है कि नहीं।
हमें हर वर्ष अपने डायबिटीज को लेकर स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए ताकि सही समय पर उपचार के साथ ही अपने दिनचर्या में सुधार कर डायबिटीज को दूर भगाया जा सके। वही खानपान में भी सुधार कर डायबिटीज को सुधारा जा सकता है। जैसे अगर आप जूस या सोडा पीने के शौकीन हैं तो आपको यह आदत तुरंत बदल देनी चाहिए। इसके बजाय आप थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी पी सकते हैं। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। सोडा या अन्य शुगरी ड्रिंक्स पीने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में इन चीजों से दूरी बनाएं।
अल्कोहल का सेवन करने से भी डायबिटीज वाले मरीजों का ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे मरीजों को अल्कोहल वाली ड्रिंक से दूरी बना लेनी चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को समय पर खाना जरूर खाना चाहिए। खाना स्किप करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। खाली पेट रहने से आपको कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए समय-समय पर हेल्दी चीजें खाएं और जंक फूड से दूरी बनाएं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज़ एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप जितना एक्टिव रहेंगे, आपका ब्लड शुगर उतना ही कंट्रोल में रहेगा। हालांकि अगर आपकी यूरिन में कीटोन्स मौजूद हैं, तो एक्सरसाइज न करें। ऐसी कंडीशन में आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाने पीने का अहम योगदान होता है। आपको ज्यादा मीठा या नमक नहीं खाना चाहिए और फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हाई कैलोरी, सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट का कम से कम सेवन करना चाहिए। आप डाइटिशियन से मिलकर डाइट प्लान तैयार करवा सकते हैं।
इस अवसर पर एपीआई मुजफ्फरपुर के अध्यक्ष डॉ संजीव कुमार पांडे, सचिव डॉक्टर सी के दास, लायंस क्लब के सचिव उज्जवल कुमार, रोटरी क्लब की एजी गवर्नर डॉ. पल्लवी सिन्हा, इनर व्हील क्लब ऑफ़ मुजफ्फरपुर की चेयरमैन डॉक्टर रागिनी रानी, अध्यक्ष रीना सिंह, हृदयम फाउंडेशन यूके के चैयरमेन डॉक्टर एके ठाकुर और भारत के चैयरमेन डॉक्टर बी बी ठाकुर, मुजफ्फरपुर क्लब के अध्यक्ष संजीव कुमार अनवर, सचिव अविनाश साहू, आई एम ए मुजफ्फरपुर के प्रेसिडेंट डॉ. सीबी कुमार, सचिव डॉ. सुधीर कुमार सहित कई संगठन के लोगों ने वाल्कथोन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लोगों को जागरूक करने में अपना योगदान दिया।
साथ ही सभी लोगों ने जुंबा डांस सहित कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *