खबरें बिहार

“मेरी माटी मेरा देश” अंतर्गत “अमृत कलश यात्रा” का उद्देश्य उन वीर जवानों का सम्मान करने से है जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है, यह महोत्सव राष्ट्र जागरण का महोत्सव है: रंजन कुमार

मुजफ्फरपुर (वरुण कुमार)। आजादी के “अमृत महोत्सव” के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत रविवार को जिला भाजपा के तत्वावधान में अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें जिला के 16 प्रखंडो से एकत्रित कलश को “अध्यक्ष रंजन कुमार” एवं प्रदेश सह क्षेत्रीय मंत्री “शिवेश राम” ने झंडा दिखा कर पटना के लिए भाजयुमो जिला अध्यक्ष “भारत रत्न यादव” के नेतृत्व में युवा मोर्चा साथियों को रवाना किया। शहर के जिला परिषद् मार्केट स्थित भाजपा कार्यालय से यात्रा का शुभारंभ किया गया जिसमें युवाओं ने अमृत कलश लेकर देश भक्ति पर मंगल गीत भी गाए।
इस क्रम में कार्यक्रम में उपस्थित रहे प्रदेश सह क्षेत्रीय मंत्री शिवेश राम  ने अमृत कलश ले जाने वाले युवा साथियों के बीच जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के अंतिम कार्यक्रम को दिल्ली से संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान एक स्वायत्त निकाय- मेरा युवा भारत (एम वाई भारत) का शुभारंभ भी होगा- जो सरकार का ध्यान युवाओं के नेतृत्व वाले विकास पर केंद्रित करने और युवाओं को विकास का सक्रिय संचालक बनाने में मदद करेगा। इसका उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक परिवर्तन एजेंट और राष्ट्र निर्माता बनने के लिए प्रेरित करना है, जिससे वे सरकार और नागरिकों के बीच “युवा सेतु” के रूप में कार्य कर सके।
मौके पर जिला अध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा की “मेरी माटी मेरा देश” अंतर्गत अमृत कलश यात्रा का उद्देश्य उन वीर जवानों का सम्मान करने से है, जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है; “मेरी माटी मेरा देश” एक अभियान नारा है जिससे भारत के प्रत्येक नागरिकों में देशभक्ति और अपनी मातृभूमि के प्रति अटूट प्रेम की भावना जागृत करना है।
यह ‘अमृत कलश यात्रा’ मुजफ्फरपुर जिला के 16 प्रखंडों के साथ साथ देश के हर कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लेकर दिल्ली जाएगी। इन 7,500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक बनेगी जहां वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में वसुधा वंदन थीम के अंतर्गत शिलाफलकम स्थापित किया जाएगा। मिट्टी का नमन और वीरों का वंदन; मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने बताया कि नए भारत की परिकल्पना को आज के युवा ही साकार कर सकते हैं। यह महोत्सव राष्ट्र के जागरण का महोत्सव है। इसके साथ ही सुराज्य के सपने को साकार करने, वैश्विक शांति तथा विकास का महोत्सव है। पूरे बिहार प्रदेश भर से एकत्रित यह “अमृत कलश” की मिट्टी को लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती से एक दिन पहले कर्तव्य पथ पर पहुंचाया जाएगा। “मेरी माटी मेरा देश” आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा, जिसके तहत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है।
जिला अध्यक्ष ने अमृत कलश की व्याख्या करते हुए कहा कि हिन्दू धर्म में; अमृत का शाब्दिक अर्थ ‘अमरता’ है। भारतीय ग्रंथों में यह अमरत्व प्रदान करने के अर्थ में प्रयुक्त होता है। वहीं कलश को ब्रह्माण्ड, विराट, ब्रह्मा और भू पिंड का प्रतीक माना जाता है मान्यताओं के अनुसार इसमें सम्पूर्ण देवताओं की शक्ति समाहित होती है।
अमृत कलश ले जाने वाले युवा साथियों में भाजयुमो जिला अध्यक्ष भारत रत्न यादव, महामंत्री अमित सिंह राठौड़, शांतनु शेखर, नितीश दुबे, मुकुल सिंह, सोनू कुमार, वरुण झा, आशीष रंजन, अजीत सिंह रवि रोशन कुशवाहा, आदित्य कुमार, रोशन कुमार, रोहन कुमार, अमित मिश्रा, प्रभात कुमार, चंदन पांडे, पंकज सोनू, विजय कुमार, पुरुषोत्तम कुमार, अजय मेहरा, गौरव राज ।
इस अवसर पर मुख्य रूप से उपाध्यक्ष डॉ. रागनी रानी, अंकज कुमार,जिला महामंत्री सचिन कुमार,धर्मेन्द्र साहू,जिला मंत्री नंदकिशोर पासवान, नचिकेता पांडे, युवामोर्चा प्रभारी रविरंजन शुक्ला, देवांशु किशोर, मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल, आशीष श्रीवास्तव, मनोज नेता, सहित प्रद्युमन राणा, सुजीत कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *