खबरें बिहार

वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग बी आर ए बी यू मुजफ्फरपुर द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ शुभारंभ

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग बी आर ए बी यू मुजफ्फरपुर के द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार की शुरुआत सरस्वती वंदना व गणेश वंदना के साथ शुरुआत की गई।
         द्वितीय दिवस के गोष्ठी की अध्यक्षता बी आर ए बी यू मुजफ्फरपुर के माननीय कुलपति प्रो (डॉ) शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी की अध्यक्षता में किया गया, द्वितीय दिन के तकनीकी सत्र के चेयरपर्सन के रूप में सीएम कॉलेज दरभंगा के वाणिज्य विभाग के विभागध्यक्ष एवं पूर्व संकायाध्यक्ष वाणिज्य एल एन मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के प्रो (डॉ) दिनेश प्रसाद गुप्ता थे व चेयरपर्सन विश्वविद्यालय वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के सहायक अध्यापक डॉ विनोद बैठा थे, कार्यक्रम में कुलपति महोदय का स्वागत भाषण करते हुए वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के प्रो (डॉ) सैयद आले मुज्तबा ने छात्रों को महिला उद्यमी के संभावनाएं और समस्या से अवगत कराया। विश्वविद्यालय वाणिज्य एवं प्रबंधन के सैकड़ो छात्र-छात्राओं ने कुलपति के समक्ष अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। जिसमें छः शोधार्थियों को बेस्ट पेपर प्रेजेंटेशन के लिए चुना गया तथा बेस्ट पेपर प्रेजेंटेशन के लिए अवार्ड दिया गया।
वहीं कुलपति ने अपने संबोधन में कहा की वह दिन चले गए जब महिलाओं को कमजोर समझ जाता था आज महिलाएं देश की उन्नति में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। प्रो (डॉ) डी पी गुप्ता मुख्य अतिथि सह राष्ट्रीय संकष्टी के चेयरपर्सन ने कहा कि सरकार महिलाओं को उद्यमी बनने के लिए सुविधा दे रही है लेकिन जानकारी के अभाव में वो इसका उपयोग नहीं कर पा रही है संगोष्ठी के संयोजक प्रो (डॉ) रवि कुमार श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं से आवाहन किया कि जॉब सीकर की जगह जॉब प्रोवाइडर बने तथा देश की उन्नति में भागीदार सुनिश्चित करें।  प्रो (डॉ) प्रेमानंद ने अपने संबोधन ने कहा कि महिलाएं अब घर की शोभा नहीं है। अब देश की उन्नति में अपना परचम लहरा रही है। तकनीकी सत्र में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के शोधार्थी एल एन मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा की शोधार्थी वंदना कुमारी, भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के सद्दाफ खान ने अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया।
संगोष्ठी के दौरान डॉ पंकज पुरुषोत्तम, डॉ रत्नाकर राणा, डॉ परमानंद लाल, डॉ गोविंद कुमार जालान, सुभाष कुमार, डॉ अनीता कुमारी, शोध छात्र संकेत मिश्रा, चंदन यादव,कन्हैया कुमार, महिपाल ओझा, ब्रज भूषण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *