खबरें बिहार

योग आंतरिक शांति और व्यक्तिगत विकास का मार्ग प्रदान करता है: बी एस पांडे

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल खबड़ा में योग शिविर कार्यक्रम का आयोजन काफी अधिक धूमधाम से हुआ। योग शिविर में शिक्षकों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के योग-आसन जैसे सूर्य नमस्कार,मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन,शीर्षासन, मयुरासन आदि का अभ्यास किया।

शारीरिक शिक्षक श्याम बाबू मिश्रा व गीता कुमारी तथा योग प्रशिक्षक सूरज मिश्रा ने उपस्थित शिक्षकों व आगंतुकों  को भिन्न प्रकार के योग आसन करने के गुर सिखाएं और शरीर को स्वस्थ रखने हेतु विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों के संदर्भ में उपयोगी जानकारी दी । ग्रीष्मकालीन अवकाश रहने के बावजूद सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों ने योग अभ्यास शिविर में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य बी. एस. पाण्डेय ने कहा कि हम सभी के जीवन में योग काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर तथा मस्तिष्क के संबंधों में सन्तुलन बनाने में हमारी काफी सहायता करता है। यह एक प्रकार का व्यायाम है, इसके नियमित अभ्यास के द्वारा हम शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रह सकते हैं। स्वस्थ तन व मन के लिए नियमित योगाभ्यास, व्यायाम, संतुलित भोजन, सकारात्मक चिंतन और शुद्ध वातावरण का होना आवश्यक है। इसे पूरा करने वाला व्यक्ति ही स्वस्थ शरीर व मन का मालिक हो सकता है।

इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन से विद्यालय के बच्चों और में काफी अधिक हर्ष उल्लास का माहौल देखा गया।कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्रभारी अमित शरण की भूमिका सराहनीय रही। इस अवसर पर सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *