खबरें बिहार

पूर्वांचल का यह त्यौहार अब राज्य और देश की सीमाओं को लांघते हुए विश्व के अनेक देशों में पहुंच चुका है: गिरिराज सिंह

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत के छठ गीतों का शानदार कार्यक्रम माड़ीपुर स्थित होटल श्री इंटरनेशनल में गिराराज सिंह फैंस क्लब द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें नीतू नवगीत ने बिहार के पारंपरिक लोक गीतों की प्रस्तुति करते हुए माहौल को छठमय कर दिया।
नीतू नवगीत ने उ जे केरवा जे फरेला घबद से ओह पर सुगा मेडराय, मरबो रे सुगवा धनुक से सुगा गिरे मुरझाए, कांचे ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए, सोना सटकुनिया हे दीनानाथ हे घुमाईछा संसार , कौन खेत जनमल धान सुधान हो कौन खेत डटहर पान, केलवा के पात पर उगेलन सुरुजमल झांके झुंके हे करेलू छठ बरतिया से झांके झुंके,उगा हे सूरज देव होत भिनुसरवा अरग के रे बेरवा हो जैसे छठ गीतों की प्रस्तुति करके सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। उनके साथ धीरज कुमार पांडे नाल पर ,सुभाष प्रसाद बैंजो पर, आशीष पैड पर ,विनोद पंडित ने शानदार तरीके से हारमोनियम पर संगत किया।
 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने वर्चुअल माध्यम से अपने संबोधन में कहा कि छठ जीवन के उजास का पर्व है । पारंपरिक लोक गीतों की धुन पर जब पूरा समाज अपनी सांस्कृतिक विरासत को आंचल में समेटे प्रकृति के साथ आबद्ध होकर पूरी सादगी और स्वच्छता के साथ एकजुट खड़ा हो जाता है, तब छठ होता है । पूर्वांचल का यह त्यौहार अब राज्य और देश की सीमाओं को लांघते हुए विश्व के अनेक देशों में पहुंच चुका है ।
पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने अपने संबोधन  कहा कि पूर्वी भारत में जितने भी लोक त्यौहार मनाया जाते हैं, सब में महिलाएं एक साथ मिलकर गीत गाती हैं । भैया दूज हो या रक्षाबंधन, कार्तिक पूर्णिमा हो या एकादशी- लोक परंपरा से जुड़े सभी त्योहारों के दौरान लोक गीत गाए जाते हैं । लेकिन छठ की बात ही कुछ और है । इसे त्यौहार की जगह महा पर्व का दर्जा दिया गया है । लोक आस्था के महापर्व के गीत पूरी तरह प्रकृति को समर्पित हैं । पारंपरिक धुनों पर सुरुज देव और छठी मैया की महिमा का बखान । साथ ही उन सभी प्राकृतिक सामग्रियों का भी बखान जिनका उपयोग छठ पर्व के दौरान किया जाता है । छठ से जुड़ी परंपराओं और छठ की पवित्रता को बरकरार रखने की कोशिशों का बखान । ये सभी छठ गीतों की कुछ खास विशेषताएँ हैं ।
गिरिराज सिंह फैंस क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि जिस प्रकार से आत्मा के बिना शरीर का अस्तित्व नहीं हो सकता, उसी प्रकार इस चराचर जगत की सत्ता भगवान भास्कर पर ही अवलंबित है । धरती यदि हमारी माता हैं तो सूर्य पिता हैं । दोनों के रजवीर्य से हम जीवन धारण किए हुए हैं । पृथ्वी पर जब-जब संकट के क्षण आते हैं, इसकी रक्षा के लिए सूर्य देव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सक्रिय हो जाते हैं । भगवान भास्कर में असीम शक्ति है। इतनी प्रचंड शक्ति कि सारी प्रकार की व्याधियों का नाश सूर्य की किरणों से संभव है।
2020 में जब हम अटूट विश्वास के इस पर्व को मनाया हैं संभवतः सब की कामना यही है कि कोविड-19 वायरस के चलते विश्व पर मंडरा रहे खतरे और चिंताओं का नाश हो । शुद्धता, स्वच्छता और असीम श्रद्धा छठ पर्व को खास बनाते हैं । कोविड-19 से बचने के लिए भी हमें शुद्धता और स्वच्छता पर ध्यान देने की जरूरत है । छठ के दौरान स्वच्छता का भाव व्यक्तिगत स्तर पर भी दिखता है और सार्वजनिक स्तर पर भी । छठ व्रती अपने अपने घरों की सफाई तो करते ही हैं।
कार्यक्रम के संयोजक सोमरंजन ने कहा कि वस्तुतः छठ गीतों की एक बड़ी ही समृद्ध परंपरा रही है ।विंध्यवासिनी देवी और शारदा सिन्हा ने जो छठी मैया के जो गीत गाए हैं, वह अभी लोगों की जुबान पर हैं । बिहार के अलग-अलग जिलों में अलग-अलग पारंपरिक छठ गीत गाए जाते हैं । छठ पर्व के दौरान इन गीतों का बहुत महत्व होता है । लोकगीतों के बिना छठ पर्व अधूरे लगते हैं ।
क्लब द्वारा छठ व्रतियों के बीच फल, मिठाई, वस्त्र आदि का वितरण किया गया। जिसमें गुंजन देवी, गीता देवी, बेबी कुमारी, संजू देवी, मुनकिया देवी, मुन्नी देवी, निर्मला देवी, सुनैना देवी, मीना देवी, रंजू देवी, अर्चना देवी, कल्पना देवी समेत बड़ी संख्या में छठ व्रती शामिल थी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और कार्यकर्ताओं के बीच अंग वस्त्र और तलवार देकर सम्मानित किया गया।
मंच का संचालन रानू शंकर ने किया। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिवक्ता राजीव कुमार ने की। इस अवसर पर पूर्व विधायक केदार गुप्ता, रविंद्र प्रसाद सिंह, अधिवक्ता अशोक शर्मा, अधिवक्ता अंजू रानी, मुकेश त्रिपाठी, रौशन सिंह, धन्नू प्रताप सिंह, अविनाश तिरंगा, बबलू त्रिवेदी, निर्मला साहू, अमित शाही, विजय पांडेय, धनंजय झा, केशव चौबे, अनंत विजय, नीलमणि मिश्रा, नवनीत कुमार, मनोज कुमार उर्फ प्रिंस, राजेश कुमार उर्फ टुल्लू भाई, रवि कुमार समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *