खबरें बिहार

हमें पेड़ों को लगाना चाहिए, जल का संरक्षण करना चाहिए तथा ध्वनि प्रदूषण फैलाने से बचना चाहिए: प्रोफेसर विजय कुमार जयसवाल

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। दुनिया में पर्यावरण का संकट गहरता जा रहा है ।पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है , नदियां सूख रही हैं, जंगल कट रहे हैं, पहाड़ खत्म हो रहे हैं। जिससे इस सभ्यता के लिए गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। पर्यावरण का संकट मनुष्य के क्रियाकलापों के कारण ही उत्पन्न हुआ है अत: इसका समाधान  मनुष्य को ही ढूंढना होगा। यह बात प्रोफेसर डॉक्टर विजय कुमार जयसवाल ने प्लस टू सी के हाई स्कूल कमतौल, मुजफ्फरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के समापन समारोह में कहीं । छात्रों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता एवं व्यक्तित्व विकास के लिए बापू 150 के तत्वाधान में पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों  के बीच निबंध, भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन 27 मई को किया गया था जिसका समापन एवं पुरस्कार वितरण हुआ। उन्होंने कहा कि हमें पेड़ों को लगाना चाहिए, जल का संरक्षण करना चाहिए तथा ध्वनि प्रदूषण फैलाने से बचना चाहिए और अनावश्यक रूप से वाहनों के इस्तेमाल छोड़ना होगा तभी हम पर्यावरण को बचा सकते हैं।  इस अवसर पर सोनू सरकार ,  वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं  कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ने कहा की जल है तो जीवन है अतः हमें नदियों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना चाहिए।
बा बाबू 150 के संयोजक अशोक भारत ने कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास एवं पर्यावरण जागरूकता के लिए निबंध चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय में किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं की उत्साहजनक भागीदारी रही ।  हम प्रकृति के  अंश है इसलिए प्रकृति के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है । भोग पर आधारित आधुनिक विकास के माडल के कारण या संकट उत्पन्न हुआ है।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका चिंता कुमारी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से बच्चों के व्यक्तित्व विकास में मदद मिलती है।  पर्यावरण संरक्षण आज की जरूरत है कार्यक्रम में सहायक शिक्षिका निभा कुमारी,  रवि सिन्हा,  रूबी सिन्हा आदि ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए।  इस अवसर पर  छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।
अंत में रवि सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को देश भक्ति गीत और नारों का भी अभ्यास कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *