खबरें बिहार

राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए डाo मुखर्जी का समर्पण और बलिदान सदैव प्रेरित करता रहेगा : रंजन

–डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का व्यक्तित्व, कार्य संस्कृति एवं उनकी जीवनी राजनैतिक मार्ग में कार्यकर्ताओं के लिए दिग्दर्शन है
मुजफ्फरपुर। भारत की एकता-अखंडता के लिए जिवनोत्सर्ग करने वाले अद्भुत प्रतिभा एवं संकल्पवान निष्ठा के व्यक्तित्व, भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का व्यक्तित्व, कार्य संस्कृति एवं उनकी जीवनी राजनैतिक मार्ग में कार्यकर्ताओं के लिए दिग्दर्शन है। यह बात भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डाo श्यामा प्रसाद मुखर्जी के 70वीं पूण्यतिथि पर स्थानीय जूरन छपरा स्थित जिला कार्यालय में आयोजित श्यामा प्रसाद मुखर्जी व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित विचार गोष्ठी में कही।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के रूप में देश को एक ऐसा दूरदर्शी नेता मिला जिसने भारत की समस्याओं के मूल कारणों तथा उसके स्थायी समाधान पर जोर दिया और उनके लिए जीवन पर्यन्त संघर्ष किया।’
उन्होंने कहा कि  ‘कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाए रखने और देश की एकता और अखंडता के लिए उनका समर्पण और बलिदान देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा।’ उन्होंने कहा कि ‘सांस्कृतिक राष्ट्रवाद’ पर केन्द्रित जनसंघ और आज की भारतीय जनता पार्टी डाo मुखर्जी की ही दूरदर्शिता का परिणाम है।
उन्होंने कहा कि संसार में ऐसे कम ही लोग होंगे ,जिन्होंने जीवन के केवल 52 साल के अंतिम 14 साल राजनीति में बिताएं हों और इसी अल्पावधि में वे महानतम उंचाई को छूकर इतिहास में अमर हो गये हों । ऐसे महामानव डाo श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुए कार्यकर्ताओं से अह्वाण करता हुं  कि हम सभी उनके आदर्श एवं विचारों को आत्मसात कर एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपनों को साकार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करें।
मौके पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ भाजपा नेता विष्णुकांत झा ने कहा कि पुण्यतिथि तो अनेक महापुरुषों की मनाई जाती है और आगे भी मनाई जाती रहेंगी। लेकिन वे पुण्यात्मा बहुत भाग्यशाली होते हैं, जिनके समर्थक या विचारधारा पर चलने वाले उनके बलिदान को अपने प्रयासों से उसे सार्थक कर दुनिया के सामने इतिहास रचते हैं। आज ऐसे ही पुण्यात्मा डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है। जिन्होंने भारत की एकता और अखंडता के लिए यह कह नारा बुलंद किया था कि भारत यानी एक देश में ‘दो निशान, दो विधान एवं दो प्रधान’ नहीं चलेंगे। उन्होंने भारतीय संसद में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से कहा था- ‘या तो मैं संविधान की रक्षा करूंगा, नहीं तो अपने प्राण दे दूंगा।’ उन्होंने कहा कि डाo मुखर्जी के राष्ट्र की एकता और अखंडता के प्रति समर्पण के महत्वपूर्ण भाव की वजह से उन्हें विचारधारा से अलग गैर कांग्रेसी होने के वावजूद स्वतंत्र भारत के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया, अपने दो साल से थोड़े ज्यादा के कार्यकाल में उधोग एवं आपूर्ति मंत्री के रूप में उन्होंने जो कार्य किये, वे बेहद प्रेरणादायक थे । इस कार्यकाल में उन्होंने भारत की औधोगिक नीति की नींव डालने का काम किया ।
उन्होंने कहा कि एक मंत्री के रूप में डाo मुखर्जी को स्वतंत्र भारत की आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने वाली सबसे सफल परियोजना की शुरुआत करने का श्रेय जाता है । चितरंजन में स्वचालित इंजन कारखाना, भिलाई में स्टील प्लांट , सिंद्री में खाद कारखाना एवं दामोदर घाटी निगम परियोजना एक बड़ी उपलब्धि थी । विशाल औधोगिक योजनाओं के साथ डाo मुखर्जी लघु उद्योग के प्रति भी काफी संवेदनशील थे । उनके महान योगदान को श्रेष्ठ भारत के निर्माण में कभी भुलाया नही जा सकता।
वहीं प्रदेश महामंत्री पूर्व विधायक बेबी कुमारी ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की शिक्षाएं सदैव हम सबको राष्ट्र उत्थान व समाज सेवा हेतु प्रेरित करती रहेंगी।
डॉ मुखर्जी का बलिदान जिस संकल्प को लेकर हुआ था वह संकल्प प्रधानमंत्री मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में पूरा हुआ है और कश्मीर से धारा-370 खत्म हो गई है। आज उनका संकल्प साकार हो रहा है और भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता और जनमानस उन्हें याद कर रहा है।
इस दौरान विधायक केदार गुप्ता, वरिष्ठ नेता भोला चौधरी, अर्जुन राम, जिला महामंत्री प्रभु कुशवाहा, धर्मेंद्र साहु, जिला उपाध्यक्ष डाo रागीनी रानी, अंकज कुमार, विस प्रभारी उमेश पाण्डेय, मोर्चा अध्यक्ष फेंकूराम ने भी विचार व्यक्त किया।
संचालन जिला महामंत्री सचिन कुमार ने व धन्यवाद ज्ञापन भाजयुमो अध्यक्ष भारत रत्न यादव ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से
जिला उपाध्यक्ष विशेश्वर शंभु,
जिला मंत्री धनंजय झा, नचिकेता पाण्डेय, नंदकिशोर पासवान, कनक मणि, गीता कुमारी, महिला मोर्चा अध्यक्ष  राशि खत्री, युवा मोर्चा अध्यक्ष भारत रत्न यादव, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष फेकू राम, अलपसंखयक मोर्चा अध्यक्ष नजफ हुसैन, जिला प्रवक्ता प्रद्मुमन राणा, मीडिया प्रभारी आशीष श्रीवास्तव, राकेश पटेल, साकेत शुभम, सोशल मीडिया संयोजक अनमोल बर्मा, मनोज नेता, दिलीप कुमार, आनंद राठौर, शांतनु शेखर, अमित राठौर, राजा सिंह, श्लोक कुमार, शैलेंद्र कुमार की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *