खबरें बिहार

बिहार गुरु शैडो गवर्नमेंट और मुजफ्फरपुर नगर निगम एक सम्वाद एवं नवनियुक्त प्रतिनिधियों का अभिनन्दन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। बिहार गुरु शैडो गवर्नमेंट और मुजफ्फरपुर नगर निगम एक सम्वाद एवं नवनियुक्त प्रतिनिधियों का अभिनन्दन कार्यक्रम का आयोजन मुजफ्फरपुर के मिठनपुरा स्थित एक प्रतिष्ठित होटल में किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार गुरु शैडो गवर्नमेंट के संयोजक बिहार गुरु अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा ने सभी नव नियुक्त मेयर एवं वार्ड पार्षदों के अभिनंदन करते हुए कहा कि बिहार में संसाधनों एवं बौद्धिक क्षमता की कमी नहीं है लेकिन दलों के दलदल की मजबूरी में अच्छे लोग भी चुप हो जाते हैं। जो चुनाव एक बार जीत गए अपने आप को मसीहा घोषित कर दिया। सरकार और जनता के बीच संवाद एवं समन्वय का घोर अभाव है। ऐसे में निरंकुश प्रतिनिधियों, भ्रष्टाचारियों तथा वोट के ठेकेदारों पर अंकुश लगाने के लिए पॉलिटिकल रिफार्म की जरूरत थी। इसी जरूरत को देखते हुए बिहार गुरु शैडो गवर्नमेंट की शुरूआत की गई, जिसका पहला प्रयोग लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि मुजफ्फरपुर से की गई। इसके सफल प्रयोग को देखने और सीखने के लिए लोग बिहार के कोने कोने से आ रहे हैं ताकि इसी तरह का शैडो गवर्नमेंट उनके यहाँ भी बनाया जा सके। बिहार गुरु और यहाँ की पूरी टीम जल्द ही सभी जगह इसके गठन करने में अपना सहयोग प्रदान करेगी। आज के कार्यक्रम में सभी मनोनित मेयर एवं वार्ड पार्षद विभिन्न क्षेत्रों के एक्सपर्ट से नगर निकाय की योजनाओं को धरातल पर उतारने, लोगों को जागरूक करने, जनता, सरकार के बीच समन्वय बैठाने एवं समस्याओं को चिन्हित कर उसके निराकरण के तरीकों का गुर सीखाए।
शैडो गवर्नमेंट ऑफ मुजफ्फरपुर नगर निगम के मेयर डॉ० विजयेश कुमार ने कहा कि सबसे पहले सभी वार्ड पार्षद अपने वार्ड में वार्ड समिति का निर्माण करेंगे। उसके बाद हम एवं शैडो गवर्नमेंट के मनोनित उप-मेयर एवं सभी वार्ड पार्षदो के साथ मिलकर क्षेत्र की समस्याओं को चिन्हित करने और उसके निराकरण के लिए सड़कों पर दिखाई देंगे। सरकारी की बहुत सी योजनाओं की राशि जागरूकता के अभाव में लौट जाती है और लोग उसका लाभ नहीं ले पाते। शैडो गवर्नमेंट का काम उन योजनाओं को धरातल पर उतरना, लोगों को जागरूक करना और सरकार के द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधियों पर प्रेशर ग्रुप के रूप में काम करना होगा।
चयन समिति के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार संजय पंकज ने कहा कि जब शैडो गवर्नमेंट की चर्चा चली तो मेयर के लिए एक से एक नाम आए लेकिन उन सबमें से बेदाग छवि एवं कार्य करने वाले व्यक्ति की तलाश असंभव तो नहीं लेकिन थोड़ी मुश्किल जरूर थी। हमने विजयेश कुमार को चुना जिसपर किसी भी शहरवासी की कोई आपत्ति नहीं मिली, जितने भी प्रतिनिधि चयनित हुए है, हर व्यक्ति अपने आप में विशेष है। उनकी विशेषता एवं कार्यक्षमता से मुजफ्फरपुरवासी आने वाले समय में जरूर लाभान्वित होंगे। प्रत्येक महीने इनके कार्यों की समीक्षा होगी। अभी बहुत से आवेदन हमारे पास प्रतीक्षारत हैं, उनपर भी विचार करते हुए सभी 49 वार्डों में शैडो पार्षदों के चुनाव जल्द ही सपन्न कराया जाएगा।
आज शपथ ग्रहण साहित्यकार डॉ. संजय पंकज के द्वारा कराया गया. शपथ ग्रहण करने वाले वार्ड पार्षद की सूची:-
राजीव सत्यम – 19
शाहनवाज हुसैन – 39
बेवी कुमारी -43
संजीत पासवान – 48
मोहम्मद फिरोज – 40
प्रमोद सहनी -6
गौतम शाही – 22
अभिषेक कुमार – 24
ओम प्रकाश सिंह -23 शामिल है।
संबोधित करने वालों ने पूर्व नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, अनिल विद्रोही, कांग्रेस नेता मुकेश त्रिपाठी,  डॉ. एच. एन. भारद्वाज, सतीश कुमार साथी, आनंद सिंह, डॉ नवनीत शाण्डिल्य, डॉ. नवीन कुमार, अर्चना सिंह आदि प्रमुख थे। संचालन सोनू सिंह ने किया. मौके पर नवनियुक्त सभी वार्ड पार्षद सहित शहर के दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *