खबरें बिहार

भारत रत्न बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की 66 वें ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के अवसर पर जिला भाजपा के तत्वावधान समरसता दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। स्थानीय जूरन छपरा स्थित जिला भाजपा कार्यालय में मंगलवार को आयोजित समरसता दिवस कार्यक्रम में बाबा साहेब के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर भाजपा नेताओं ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया।
इस क्रम में बाबा साहेब के व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित गोष्ठी में जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि भारत रत्न बाबा साहेब अम्बेडकर ने भारत को एक सर्वस्पर्शी, समावेसी संविधान देकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की नींव रखी थी, जिससे देश का हर नागरिक समान अधिकार के साथ अपने सपनों को साकार कर सके। कहा कि ‘भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करता हूं। भारतीय संविधान के निर्माण में उनके योगदान ने जिस राष्ट्रीय एकता व सामाजिक समरसता को आकार दिया है वह आज भी समग्र समाज में प्रवाहित है।
उन्होंने कहा कि बाबासाहेब
एक मनीषी, योद्धा, नायक, विद्वान, दार्शनिक, समाजसेवी एवं धैर्यवान व्यक्तित्व के धनी थे। वे अनन्य कोटि के नेता थे, जिन्होंने अपना समस्त जीवन समग्र भारत की कल्याण कामना में उत्सर्ग कर दिया. खासकर सामाजिक व आर्थिक तौर से जो अभिशप्त थे, उन्हें अभिशाप से मुक्ति दिलाना ही डॉ. अंबेडकर का जीवन संकल्प था।
गरीब और वंचित वर्ग के लिए समर्पित बाबा साहब का जीवन सदैव हमारी प्रेरणा है।’’
इस अवसर पर अनुसुचित जाति मोर्चा अध्यक्ष फेंकूराम ने कहा कि बाबा साहब का मुल मंत्र था शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो।बाबासाहेब का स्पष्ट मानना था कि समता मुलक समाज की स्थापना किये बिना राष्ट्र के विकास की कल्पना के बारें में सोच ही नहीं सकते। 
जिला महामंत्री धर्मेंद्र साहू ने कहा कि भारतरत्न भीमराव अंबेडकर राष्ट्रवाद के प्रखर प्रवक्ता, दलित-शोषित-वंचित समाज के मसीहा, नवीन भारत निर्माण के मार्गदर्शक थे।
वहीं जिला उपाध्यक्ष हरिमोहन चौधरी ने कहा की आज हम सभी को संकल्पित भाव से बाबा साहेब के आदर्शों व विचारों को समाजिक जीवन में आगे बढाने का संकल्प व प्रेरणा लेनी चाहिए ।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री सह मुख्यालय प्रभारी सचिन कुमार, जिला मंत्री संजीव झा, जिला मीडिया प्रभारी धनंजय झा, मोर्चा अध्यक्ष उमेश पांडे, डाo रागिनी रानी, अनिल कुमार सिंह, कार्यसमिति सदस्य अंकज कुमार, विजय पांडे, जिला पार्षद सचिन राम, लक्ष्मण पासवान, विभीषण पासबान, मनोज नेताजी, मिथिलेश कुमार, राज किशोर राम, नरेश कुमार, संतोष कुमार राम, सनोज कुमार आदि शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *