खबरें बिहार

आकाश+बायजूस ने बिहार में नीट एवं जेईई उम्मीदवारों के लिए हिंदी माध्यम में कोर्स की शुरुआत की

भागलपुर (जनमन भारत संवाददाता)। छात्रों की पढ़ाई को सहज तरीके से जारी रखने के साथ-साथ ज़्यादा से ज़्यादा छात्रों को डॉक्टर एवं इंजीनियर बनने के अपने सपने को पूरा करने में मदद करने के लिए, भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले अग्रणी संस्थान, आकाश+बायजूस ने बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड के उन सभी छात्रों के लिए हिंदी माध्यम में बैच की शुरुआत की है, जो जेईई एवं नीट परीक्षाओं में सफलता पाना चाहते हैं। आकाश+बायजूस ने विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड के छात्रों को क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षण प्रदान करने की योजना बनाई है।
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विश्वस्तरीय सेवाओं को छात्रों के घर तक पहुंचाने के अपने विज़न के तहत, आकाश+बायजूस विभिन्न राज्य परीक्षा बोर्ड के छात्रों को क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षण प्रदान कर रहा है। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के लिए अंग्रेज़ी माध्यम में डिज़ाइन किए गए कोर्स के अलावा, इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन सभी छात्रों को एकीकृत तरीके से शिक्षण का अनुभव प्रदान करना है, जो अपने बोर्ड की परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं।
इस अवसर पर, आकाश+बायजूस ने भागलपुर में अपने पहले कॉर्पोरेट केंद्र का भी उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विश्वस्तरीय सेवाओं को छात्रों के घर तक पहुंचाना है, ताकि उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए लंबी दूरी तय करने या दूसरे शहरों में जाने पर समय और पैसे बर्बाद करने की आवश्यकता न हो।
बदलते वक्त के साथ कदम मिलाकर चलने के लिए, यह शाखा सभी डिजिटल सुविधाओं से सुसज्जित है जो इसे नए जमाने की शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह की कक्षाओं के संचालन में सक्षम बनाती है। यह शाखा छात्रों को ऑफ़लाइन और ‘हाइब्रिड’ दोनों माध्यमों से शिक्षा उपलब्ध कराने की सुविधाओं से लैस है – जिसमें शहर में नीट एवं जेईई उम्मीदवारों के साथ-साथ आठवीं से दसवीं कक्षा तक के छात्रों की स्कूल/बोर्ड, ओलंपियाड तथा छात्रवृत्ति परीक्षाओं की तैयारी के लिए आमने-सामने की पढ़ाई एवं वर्चुअल कक्षाओं का सही मिश्रण शामिल है। नए केंद्र में सुरक्षित माहौल में कक्षाओं के संचालन की व्यवस्था की गई है, जिसमें साफ सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छता, और दूसरों के साथ संपर्क के बिना काम-काज के संदर्भ में सरकार के कोविड-19 के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाता है।
आकाश+बायजूस भागलपुर के छात्रों को दिल्ली और कोटा जैसे शहरों की तरह कक्षा में पढ़ाई का बेहतरीन अनुभव एवं सर्वोत्तम सुविधाएं बेहद किफायती मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है। इसलिए, संस्थान ने अनुभवी मार्गदर्शकों के नेतृत्व में केंद्र के संचालन की व्यवस्था की है। आकाश+बायजूस के उप-निदेशक, श्री शैलेश कुमार के कुशल मार्गदर्शन में भागलपुर क्लासरूम सेंटर का प्रबंधन किया जाएगा। एक प्राध्यापक और वरिष्ठ सहायक निदेशक के रूप में श्री कुमार को दिल्ली में 15 से अधिक वर्षों का शिक्षण अनुभव प्राप्त है, और अपने पूरे करियर में उन्होंने 60,000 से अधिक छात्रों का मार्गदर्शन किया है। वह बिहार और झारखंड क्षेत्र में आकाश+बायजूस की प्रगति की कमान संभालेंगे तथा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की निगरानी करेंगे।
श्री शैलेश कुमार के साथ, श्री समरेंद्र कुमार, उप-महाप्रबंधक, भागलपुर केंद्र के संचालन एवं बुनियादी सुविधाओं की देखरेख करेंगे। दिल्ली में 10 साल के अनुभव के साथ, उन्होंने मुख्य रूप से बुनियादी सुविधाओं की देखरेख और संचालन के क्षेत्र में काम किया है। भागलपुर केंद्र छात्रों के माता-पिता को उनकी उपस्थिति, परिणाम और PTM से संबंधित सूचनाएं भेजने के लिए तकनीकी सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इतना ही नहीं, यहां अभिभावक एवं शिक्षक की ऑनलाइन बैठक की सुविधा भी उपलब्ध है।
हिंदी माध्यम में पाठ्यक्रमों की शुरुआत और भागलपुर कॉर्पोरेट शाखा के उद्घाटन के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री आकाश चौधरी, प्रबंध निदेशक, आकाश+बायजूस, ने कहा, “’छात्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता’ देने के अपने दृष्टिकोण के साथ, हमारा संकल्प उम्मीदवारों को शिक्षा का सबसे बेहतर अनुभव प्रदान करना है। हिंदी माध्यम के पाठ्यक्रमों की शुरूआत से छात्रों को भाषा की बाधा को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही उन्हें भी अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का हौसला मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विश्वस्तरीय सेवाओं को छात्रों के घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से, भागलपुर का हमारा कॉर्पोरेट केंद्र सीखने के परिणामों को सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक तकनीकों का लाभ उठा रहा है। सहज रूप से पढ़ाई के मिश्रित तरीकों की उपलब्धता के साथ, हम छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु उचित मार्गदर्शन करने के प्रति आश्वस्त हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *