खबरें बिहार

आकाश+बायजूस ने बिहार के मुजफ्फरपुर में लॉन्च किया अपना पहला कॉरपोरेट सेंटर

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। परीक्षा की तैयारी के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी आकाश+बायजूस ने बिहार के मुजफ्फरपुर में आज अपने पहले कॉरपोरेट सेंटर का उद्घाटन किया। मुजफ्फरपुर में पहली कॉरपोरेट शाखा खोलना आकाश की उस योजना का हिस्सा है, जिसके तहत बच्चों के अपने शहर में पहुंचकर उन्हें विश्वस्तरीय टेस्ट प्रेप सर्विस (परीक्षा की तैयारियां) उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इससे उन्हें अपने सपनों को सच करने के लिए बहुत दूर जाने या किसी दूसरे शहर में रहने के लिए पैसा या समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।
दूसरे शहर में जाने वाले छात्रों को अक्सर बदले माहौल, खानपान और सफर के कारण पढ़ाई के साथ संतुलन बनाने में मुश्किल होती है। इसलिए आकाश+बायजूस के मुजफ्फरपुर सेंटर का उद्देश्य उन्हें अपने शहर में ही अच्छी तैयारी का मौका देना है।
बदलते समय के हिसाब से इस ब्रांच को डिजिटल तरीके से भी तैयार किया गया है, जिससे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से क्लासेज ली जा सकती हैं, जिससे पढ़ाई की निरंतरता सुनिश्चित होगी। मुजफ्फरपुर ब्रांच में ऑफलाइन और हाइब्रिड दोनों तरह के कोर्स का विकल्प मिलेगा। हाइब्रिड कोर्स में शहर के मेडिकल (नीट) और इंजीनियरिंग (जेईई) की तैयारी कर रहे छात्रों के साथ-साथ 8वीं से 10वीं के छात्रों को उनके स्कूल/बोर्ड की परीक्षा, ओलंपियाड और स्कॉलरशिप परीक्षाएं (एनटीएसई, आईओक्यूजेएस, आईओक्यूएम आदि) की तैयारी के लिए फेस-टु-फेस और वर्चुअल क्लासेज का संतुलन मिलेगा। नए सेंटर में सैनिटाइजेशन, पर्सनल हाईजीन और एक-दूसरे से कम से कम शारीरिक संपर्क समेत सरकार की तरफ से निर्धारित कोविड-19 के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए पूरी सुरक्षा के साथ क्लास की व्यवस्था की गई है।
आकाश+बायजूस मुजफ्फरपुर के छात्रों को कम लागत में वही शानदार क्लासरूम एक्सपीरियंस एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जैसा दिल्ली और कोटा में मिलता है। इसलिए कंपनी ने बिहार और झारखंड में केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए अनुभवी लीडरशिप टीम को लगाया है। मुजफ्फरपुर क्लासरूम सेंटर का प्रबंधन आकाश+बायजूस के डिप्टी डायरेक्टर श्री शैलेष कुमार के सक्षम नेतृत्व में किया जाएगा। दिल्ली में फैकल्टी के तौर पर 15 साल से ज्यादा के अनुभव के साथ सीनियर असिस्टेंट डायरेक्टर श्री कुमार
ने अपने पूरे कैरियर में 60,000 से ज्यादा बच्चों को सिखाया है। वह बिहार और झारखंड में आकाश+बायजूस के विकास को गति देंगे और यहां अध्यापन से जुड़े मसलों पर ध्यान देंगे।
श्री शैलेष कुमार के साथ मुजफ्फरपुर के डिप्टी जनरल मैनेजर श्री समरेंद्र कुमार परिचालन एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देंगे। दिल्ली में 10 साल से ज्यादा के अनुभव के साथ उन्होंने मुख्यत: इन्फ्रास्ट्रक्चर और ऑपरेशंस में काम किया है। अभिभावकों एवं छात्रों को उपस्थिति के बारे में बताने, रिजल्ट एवं पीटीएम नोटिफिकेशन देने के लिए मुजफ्फरपुर सेंटर टेक्नोलॉजी के स्तर पर पूरी तरह सक्षम होगा। यहां तक कि अभिभावक-अध्यापक मीटिंग (पीटीएम) ऑनलाइन भी हो सकेगी।
यही नहीं, छात्र अहम विषयों पर लेक्चर के लिए क्लासरूप में आ सकते हैं, अध्यापक से मिलकर अपनी उलझनों को दूर कर सकते हैं और सुरक्षित डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव और प्री-रिकॉर्डेड वीडियो के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं। यहां तक कि क्लासरूम में रहते हुए छात्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अन्य सेंटर के अध्यापकों एवं छात्रों से भी जुड़ सकते हैं और उनसे चर्चा कर सकते हैं। ऑफलाइन में होने वाले लेक्चर में भी डिजिटल बोर्ड और ऑडियो-विजुअल एनिमेशन कंटेंट का प्रयोग किया जाएगा।
मुजफ्फरपुर शाखा के उद्घाटन के मौके पर आकाश+बायजूस के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आकाश चौधरी ने कहा, ‘हम बिहार के मुजफ्फरपुर में अपना पहला कॉरपोरेट सेंटर खोलने को लेकर उत्साहित हैं। यह ऑफलाइन और हाइब्रिड मोड दोनों तरह से कोचिंग देने के लिए पूरी तरह तैयार है। मुजफ्फरपुर हमारे लिए बहुत अहम शहर है और आपके पास परीक्षाओं की विश्वस्तरीय तैयारी का विकल्प पहुंचाने के लिए हमने यहां अपना नया सेंटर खोला है। सेंटर को इस तरह से तैयार किया गया है कि पढ़ाई निर्बाध चलती रहे और बच्चों को उनके हिसाब से पर्सनलाइज्ड कोचिंग मिले, जिसका उद्देश्य अच्छे नतीजे लाना है। यह दिखाएगा कि हमारे छात्रों के लिए एक सुगम और ब्लेंडेड लर्निंग एनवायरमेंट कितना लाभकारी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.