खबरें बिहार

18 फरवरी 2023 शनिवार को महाशिवरात्रि का व्रत मालव्य योग व हंस योग सर्वार्थसिद्धि योग,यायीजययोग: के महासंयोग में मनाई जाएगी

–18 फरवरी शनिवार को शनिप्रदोष व्रत के साथ-साथ महाशिवरात्रि व्रत
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता) आचार्य सुजीत शास्त्री (मिट्ठू बाबा) ने बताया कि महाशिवरात्रि का व्रत मीन राशि में  शुक्र और गुरु ये दो ग्रहों का एक साथ होना संसार के लिए कल्याणकारी होगा वहीं सूर्य शनि कुम्भ राशि में विराजमान हैं, लेकिन गुरु,शुक्र का एक साथ होने से सुख, समृद्धि के साथ अरोग्ययता की प्राप्ति होती है और सभी क्षेत्रों में विकाश होता है वही शुक्र ऐश्वर्य ,शांति सौंदर्य, और सांसारिक भोगो को प्रदान करते हैं तो मकर राशि में मन का कारक चन्द्रमा  जो भगवान शिव के मस्तक पर विराजमान हैं ,चंद्रमा शांति शीलता, सुख, और अरोग्यता प्रदान करते हैं ।
महाशिवरात्रि  प्रमुख त्योहार में से एक है. यह भगवान शिव के पूजन का सबसे बड़ा पर्व भी है, फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है, माना जाता है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि को भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था, भगवान शिव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं, उतनी ही जल्दी नाराज भी जल्दी हो जाते हैं इसलिए शिवरात्रि के दिन और पूजा में कुछ बातों ध्यान रखना जरूरी है । पूजन करते समय मन को एकाग्र कर चित्त को शान्त कर के पूजन आरम्भ करें ।
मिट्ठू बाबा ने बताया कि महाशिवरात्रि में जागरण पूजन और उपवास का विशेष महत्व है,
शिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक पूजन जरूर करना चाहिए
इस व्रत को करने से दुःख, शोक, दरिद्रा, के साथ साथ सभी प्रकार के  व्याधियों  का भी शमन  होने लगता है । शिवपरिवर का विधिवत षोडशोपचार पूजन कर के जागरण करना चाहिए
शिवलिंग पर सबसे पहले पंचामृत चढ़ाना चाहिए. पंचामृत यानी दूध, गंगाजल, केसर, शहद और जल से बना हुआ मिश्रण. जो लोग चार प्रहर की पूजा करते हैं उन्हें पहले प्रहर का अभिषेक जल, दूसरे प्रहर का अभिषेक दही, तीसरे प्रहर का अभिषेक घी और चौथे प्रहर का अभिषेक शहद से करें तथा भगवान शिव को दूध, गुलाब जल, चंदन, दही, शहद, घी, चीनी और जल का प्रयोग करते हुए तिलक और भस्म लगावें भोलेनाथ को वैसे तो कई प्रकार के ऋतु फल अर्पित किए  जाते हैं लेकिन शिवरात्रि पर बेर जरूर अर्पित करना चाहिए क्योंकि बेर को चिरकाल का प्रतीक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *