खबरें बिहार

सब मिलकर रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास करें: गिरिराज सिंह

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। भारत सरकार के केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह  द्वारा गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा रक्तदान वीरों को होटल जेके रेसिडेंसी के  सभागार में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वही कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताओं द्वारा हर वर्ष रक्तदान करना एक महान कार्य है। इससे कई जिंदगियों को  बचाया जा सकता है। यह एक नेक काम है। यह निरंतर समाज सेवा के क्षेत्र में जारी रहेगा। वही उन्होंने कहा कि देशभर में रक्तदान हेतु नाको, रेडक्रास जैसी कई संस्थाएँ लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है परंतु इनके प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब हम स्वयं रक्तदान करने के लिए आगे आएँगे और अपने मित्रों व रिश्तेदारों को भी इस हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे।
अन्य वक्ताओं में हेक्योर एग्रो प्लांट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनिल कुमार ने कहा कि हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत पूरी दुनिया द्वारा रक्तदान को बढ़ावा देने और रक्तदान के प्रति भ्रांतियां दूर कर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। कहा कि आज भी कई देशों में आकस्मिक परिस्थितियों में लोगों को सरलता से रक्त उपलब्ध नहीं हो पाता है। कहा कि रक्तदान महादान के महत्व को जन-जन समझें। रक्त देने में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। रक्त देना जीवन रक्षा और पुण्य का काम है।
क्लब के प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता राजीव कुमार ने बताया कि पिछले कई वर्षों से क्लब केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के जन्म दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन करता आ रहा है और जितने भी रक्त वीर हैं उनको धन्यवाद देने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित जाता है।
 वही क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने बताया कि रक्त वीरों में चंदन कुमार, मोहम्मद आफताब, मोहम्मद कलाम, राजू रंजन, महेश बाबू, मोहन प्रसाद सिंह, विकास कुमार, सुनील कुमार, पुरुषोत्तम कुमार, कमलेश कुमार, सुधीर कुमार, गौरव कुमार, शुभेंदु शेखर, शशांक कुमार, कुणाल कुमार, रूपेश कुमार भारतीय, विजय कुमार पांडे, मनी पुष्प, रौशन कुमार आदि शामिल थे। इन सभी को सम्मानित कर इनके रक्तदान करने जैसे हौसले को सलाम किया गया।
जबकि अन्य वक्ताओं में पवन कुमार सिंह, अधिवक्ता सुनील कुमार उर्फ शंभू, राजा बाबू आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *