खबरें बिहार

नई शिक्षा नीति से देश की भावी पीढ़ी को सही दिशा मिलेगी: पूर्व कुलपति डॉक्टर गोपाल जी त्रिवेदी

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय एवं लोक शिक्षा समिति बिहार द्वारा आयोजित सेमिनार में पूर्व कुलपति डॉक्टर गोपाल जी त्रिवेदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से देश की भावी पीढ़ी को सही दिशा मिलेगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश के नौजवानों में आशा का संचार करेगा। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा ग्रहण कर लोग रोजगार के लिए भटक रहे हैं। शिक्षा का उद्देश्य लोगों को निराश नहीं करके सही दिशा की तरफ ले जाना होना चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जॉब के लिए शैक्षणिक माहौल सुदृढ़ होगा। लोगों में राष्ट्रीयता की भावना जागृत होगी। उन्होंने कहा कि जिस देश के नौजवानों में निराशा की भावना जागृत हो जाएगी। उसका फिर से विकास संभव नहीं है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लोगों में आशा का संचार करेगा।
लोक शिक्षा समिति बिहार के तत्वावधान में राष्ट्र पुनर्निर्माण के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति विषय पर बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में शैक्षणिक गोष्ठी हुई। जिसकी अध्यक्षता प्रोफेसर कैलाश चंद शर्मा ने की। संचालन डॉक्टर दीप्तांशु भास्कर ने किया। डॉक्टर अजीत कुमार पांडे ने अतिथियों का परिचय कराया और अतिथियों को अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के बाद वंदना से हुई। गोष्ठी में आए मुख्य वक्ता कियन रघुनंदन ने कहा कि हमारे देश में शिक्षा नीतियों की कमी नहीं रही हैं। हर शिक्षा नीति देश के दृष्टि से आकर्षक रही हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन इस सरकार में सही से होगा, ऐसा लोगों का विश्वास है। जब तक हम अपने देशहित में नहीं पड़ेंगे। हमारी शिक्षा का भारतीय करण नहीं होगा। सेवानिवृत्त आईपीएस सुकन पासवान प्रज्ञा चक्षु ने कहा की है राष्ट्रीय शिक्षा नीति लोगों में राष्ट्रीयता की भावना को प्रबल करेगी। ऐसा विश्वास है।
इसके पूर्व विषय प्रवेश राकेश पांडे ने कराया। जबकि प्रोफ़ेसर श्री प्रकाश पांडे, डॉक्टर सुबोध कुमार आदि ने अपने-अपने विचार रखें। मौके पर डॉक्टर भारद्वाज, मधुमंगल ठाकुर, नकुल कुमार शर्मा, रामलाल, धीरेंद्र कुमार सिंह, मधु, पंकज कुमार आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *