खबरें बिहार

समावेशी और चतुर्दिक विकास के विकास हेतु बजट: बेबी कुमारी

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज समावेशी और चतुर्दिक विकास के विकास हेतु प्रस्तुत बजट 2022, अभी तक के प्रस्तुत किए गए सभी बजट में अनूठा अनुपम ऐतिहासिक और ऐतिहासिक है। जैसा कि सभी लोग जानते हैं विश्व की सभी अर्थव्यवस्था पर इस कोरोनावायरस महामारी ने बहुत बुरा प्रभाव डाला है। उक्त बातें पूर्व विधायक और भाजपा की प्रदेश मंत्री बेबी कुमारी ने कहीं। उन्होंने कहा कि उन सभी क्षेत्रों पर चाहे वह कृषि हो शिक्षा हो या फिर उद्यम सभी पर सरकार बराबर बराबर फोकस
डाला है। (1) किसानों को एमएसपी मतलब न्यूनतम समर्थन मूल्य सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी जो लगभग ढाई लाख करोड़ के करीब हैं। किसानों को डिजिटल और हाईटेक बनाने के लिए पीपीपी मोड में नई योजनाएं शुरू की जाएगी और साथ ही ऑर्गेनिक खेती पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। (2) शिक्षा के लिए एक क्रांति के रूप में डिजिटल यूनिवर्सिटी को बढ़ावा दिया जाएगा जिसे प्रोफेशनल एजुकेशन को मजबूती मिलेगी।
(3) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा डिजिटल करेंसी जाने से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी साथ ही
क्रिप्टो करेंसी को वैधानिक कर उस पर 30% टैक्स लगाकर उसे भी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी
(4) बजट का सबसे बेहतरीन हिस्सा 6000000 नए रोजगार का सृजन से जुड़ा हुआ है।
(5) यशस्वी प्रधानमंत्री के शासन काल में इस साल 8000000 घर गरीबों के लिए बनाए जाएंगे।
वास्तव में अगर देखा जाए तो यह बजट समावेशी और चतुर्मुख विकास की दिशा में देश को आगे ले जाएगा।
80 लाख परिवारों को नए मकान मिलेंगे छत मिलेगी जिससे उनका जीवन यापन और सुगम और सरल होगा।
देश हित में या बजट अभी तक का सर्वाधिक लोकप्रिय दूरदर्शी और अमृत बजट है।
आजादी के अमृत महोत्सव वाले वर्ष में गरीब किसान, मध्यवर्गीय के हितों को ध्यान में रखकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बजट प्रस्तुत करने के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का हृदय से धन्यवाद। यह बजट निश्चित रूप से आत्मनिर्भर भारत की आशाओं वह आकांक्षाओं पर खड़ा उतरने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *