खबरें बिहार

गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा हिंदू नव वर्ष का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा माड़ीपुर स्थित होटल जेके रेजिडेंसी में हिंदू नव वर्ष का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अधिवक्ता अशोक कुमार, जिला खादी ग्राम उद्योग के सचिव विरेंद्र कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता पवन कुमार और रजनीश कुमार उपस्थित थे। अधिवक्ता राजीव अशोक कुमार ने कहा कि हिंदू सनातन धर्म की सभ्यता बहुत पुरानी है। हम लोग आपसी प्रेम और सौहार्द से रहते हैं। हिंदू नव वर्ष चैत्र माह से शुरू होता है। इसलिए हम सनातनी हिंदू लोग चैत्र मास में नववर्ष मनाते हैं।
क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि 22 मार्च 2023 को चैत्र नवरात्रि से हिंदू नववर्ष का प्रारंभ हो रहा है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 का आगाज हो रहा है। नल संवत्सर के राजा बुध और शुक्र मंत्री हैं. दोनों में मैत्री भाव होने के कारण यह वर्ष शुभ फलदायी माना जा सकता है। हिंदू नववर्ष का शुभारंभ उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में हो रहा है, जिसके स्वामी शनि देव हैं। इस वजह से यह नया साल धन, सुख, समृद्धि में बढ़ोत्तरी करने वाला होगा।
सामाजिक कार्यकर्ता पवन कुमार ने कहा कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन यानी कि 22 मार्च 2023 से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 शुरू हो गया है। इसे नव संवत्सर भी कहा जाता है। चैत्र ही एक ऐसा माह है, जब प्रकृति में वृक्ष और लताएं पल्लवित और पुष्पित होती हैं। यही वजह है कि इस माह से नए हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है। हिंदू धर्म में इस दिन को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। ज्योतिष गणना के अनुसार, हिन्दू नव वर्ष का पहला दिन जिस भी दिवस पर पड़ता है पूरा साल उस ग्रह का स्वामित्व माना जाता है।
मंच का संचालन अधिवक्ता राजीव कुमार ने किया। इस अवसर पर क्लब के जिलाध्यक्ष मुकुल कुमार, उपाध्यक्ष रोशन कुमार सिंह, भानु प्रताप सिंह, मनीष कुमार सिंह, बबलू त्रिवेदी, राजू रंजन समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *