खबरें बिहार

शाहनवाज हुसैन फैंस क्लब द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय प्रवक्ता सैय्यद शाहनवाज हुसैन के जन्म दिवस पर 12 दिसम्बर को माड़ीपुर स्थित होटल जेके रेसिडेंसी में शाहनवाज हुसैन फैंस क्लब द्वारा रक्तदान शिविर  कार्यक्रम का सुबह 11 बजे से आयोजित किया गया।  कार्यक्रम का उद्घाटन  हिक्योर एग्रो प्लांट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनिल कुमार ने किया।
अपने वर्चुअल संबोधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय प्रवक्ता सैय्यद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। 18 से अधिक आयु के लोग जिनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक है वह रक्तदान कर सकते हैं। नियमित अंतराल यानी तीन महीने बाद रक्तदान करते रहने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है और रक्तदाता को हृदयाघात की संभावना नहीं रहती। नियमित रक्तदान करने से कैंसर सहित अन्य बीमारियाें का खतरा भी कम हो जाता है। रक्तदान से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारे शरीर का वजन, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, एचबीएसएजी, एचसीवी, वीडीआरएल आदि जांचें हो जाती हैं।
इस अवसर पर  हिक्योर एग्रो प्लांट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनिल कुमार ने कहा कि हमारे रक्तदान किए गए रक्त से कई लोगों की जिंदगी बचती है। रक्तदान का कितना महत्व है इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई निकटतम व्यक्ति जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा हाेता है। रक्तदान कर हम जहां एक ओर किसी की जान बचाते हैं वहीं दूसरी ओर इससे जबर्दस्त आत्म संतुष्टि मिलती है। कई लोग रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों के कारण रक्तदान करने से कतराते हैं। जबकि इससे कोई हानि नहीं होती है बल्कि कई प्रकार लाभ होते हैं। अत: हम सभी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए।
जबकि क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि इस पुनित पर्व का मुख्य उदेश्य यह है कि बीमार, दुर्घटनाग्रस्त, घायल व जानलेवा बीमारी से ग्रस्त व्यक्तिओं की आप के द्वारा दिये गये रक्तदान से मदद करना है और उनके जीवन को बचना है।
 वही विशिष्ट अतिथि के रूप में ग्रुप ऑफ होटल जेके रेसिडेंसी के प्रबंध निदेशक जनाब जमीर खान   ने कहा कि रक्तदान श्रेष्ठदान व श्रेष्ठ कर्म है और प्रत्येक इंसान को इंसानियत की खातिर अपने जीवन में रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इंसान द्वारा दान किया गया रक्त किसी जरूरतमंद व्यक्ति के प्राणों की रक्षा करता है और इससे ज्यादा सुकून की बात किसी रक्तदाता के लिए नहीं हो सकती।
वही डॉ. अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि रक्तदान समाज और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। हमेशा रक्तदान कर अन्य लोगों के जीवन को सुरक्षित किया जाना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति रक्त के की कमी के कारण अपने जीवन खो नहीं दे। जबकि भाजपा नेता रविंद्र प्रसाद सिंह ने भी रक्तदान के महत्वपूर्ण पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता पवन सिंह का जन्मदिन मनाया गया और उन्हें शॉल और गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।
रक्तदान करने वालों में शिवम कुमार झा ,विश्वजीत राय ,फिरोज अहमद ए,मडी मेराज ,मनीष कुमार सिंह ,भावेश उपाध्याय ,अंजनी कुमार झा ,राजकुमार राय ,राका हरि ,गोश चंदन कुमार ,श्रीकांत कुमार ,विकास कुमार पटेल ,शैलेंद्र कुमार ,मासूम पिंटू कुमार, दिव्यांशु किशोर , जमीर खान रोशन कुमार सिंह ,नजरे आलम ,कृष्णा कुमार आदि करीब 123 लोगों ने रक्तदान किया।
 इस अवसर पर महेश बाबू, कृष्ण कुमार, बद्री, मो. नसीम समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *