खबरें बिहार

खादी कभी सरकार पर निर्भर नहीं रही बल्कि आत्मनिर्भरता से अपना विकास किया है: उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। बिहार में उद्योग के विकास में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की बहुत बड़ी भूमिका है । जब बिहार में इनकी जरूरत महसूस हो रही थी, तभी इनका बिहार में आगमन हुआ और उसके बाद उद्योग के क्षेत्र में बिहार में विकास हो रहा है और यहां के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उक्त बातें सोमवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने खादी मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि खादी सुविधा और कपड़े का प्रतीक नहीं है बल्कि आजादी में इसकी महत्ती भूमिका रही है। खादी कभी सरकार पर निर्भर नहीं रही है बल्कि खुद की आत्मनिर्भरता से अपना विकास किया है। खादी आत्मनिर्भरता का द्योतक है। प्रधानमंत्री ने खादी को खास लोगों से लेकर आम लोगों तक पहुंचाया है। यह खादी का ही प्रभाव है कि भारत के राष्ट्रपति भी बिहार में आकर खादी मॉल से अपना और अपने परिवार का कपड़ा खरीदते हैं। इसके लिए उन्हें धन्यवाद कि उन्होंने खादी को विशिष्ट पहचान दिलाने में अपनी भूमिका निभाई है। वही उपमुख्यमंत्री ने विकास कार्यों की बात करते हुए कहा कि जिला और बियाडा के विकास में 19 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इसमें कुल 778 करोड़ की लागत से योजनाएं प्रारंभ हो चुकी है। वहीं जिले को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में मातृ शिशु अस्पताल और कैंसर अस्पताल की भी शुरुआत हो चुकी है। हम स्वरोजगार को कैसे आगे बढ़ाए इस पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

वही उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुजफ्फरपुर बार-बार आते रहता हूँ। इसका कोई राजनीतिक मकसद नहीं है बल्कि यह मेरी जन्म भूमि और कर्म भूमि रही है। मुजफ्फरपुर का विकास बहुत जरूरी है क्योंकि यह उत्तर बिहार का सबसे बड़ा केंद्र रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार का विकास हो रहा है और जिले का भी विकास हम कर रहे हैं। हर विभाग के मंत्री बेहतर काम कर रहे हैं। इससे विकास चारों तरफ दिखाई दे रहा है। हाल में ही 16 हजार युवाओं को 10 लाख रुपए का अनुदान दिया गया है। जिसमें 5 लाख ऋण के तौर पर और 5 लाख अनुदान के रूप में दिया गया है ताकि युवा रोजगार कर बिहार के विकास में अपनी भूमिका निभाएं और बिहार के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएं। वही बैंक के अधिकारियों की बात करते हुए उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी विकास में बाधक बन रहे हैं। ऐसे में आगामी 5 जनवरी को होने वाली बैठक में बैंक अधिकारियों से वित्त मंत्री खुद बात करेंगे और बैंक अधिकारियों को सहयोग करने का दिशा निर्देश देंगे। वही खादी के विकास को लेकर उन्होंने कहा कि कई सालों से लंबित 8 करोड रुपए को दिया जा रहा है ताकी खादी का समुचित विकास हो सके।

वहीं उन्होंने बियाडा में नाला निर्माण कराने सहित बियाडा के विकास पर करोड़ों रुपए देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यह बड़ी हर्ष की बात है कि बिहार का पहला खादी मॉल पटना में और दूसरा मुजफ्फरपुर में बनेगा। जबकि इथेनॉल के चार प्लांट लगेंगे। वही मोतीपुर में 178 एकड़ में फूड मेगा पार्क बनाया जाएगा ताकि लाखों बिहार के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध हो सके। मुजफ्फरपुर के विकास से पूरे बिहार का विकास होगा और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। जहाँ तक खादी का सवाल है, तो हम खादी के बुनकरों के लिए एक बड़ा मंच और बाजार उपलब्ध करा रहे हैं ताकि खादी के बुनकरों को बढ़ाया जा सके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार किया जा। उन्होंने नशाबंदी को पूरी तरह से लागू करने के लिए जनता से सहयोग की अपील की और कहा कि नशाबंदी में पूरे बिहार की जनता को सहयोग करना चाहिए।

पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के सपनों को उद्योग मंत्री साकार कर रहे हैं। गांधी के सपनों को खादी पूरा कर रही है। क्योंकि इससे कुटीर उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है और सुदूर ग्रामीण इलाकों के लोगों को रोजगार उपलब्ध हो रहा है।

वही कांटी विधायक इसराइल मंसूरी ने कहा कि पूरे बिहार में उद्योग के विकास में उद्योग मंत्री लगे हुए हैं। जो 16 वर्षों का सूखा था, उसे पूरा किया जा रहा है। यह हर्ष का विषय है और हम आशा करते हैं कि बिहार के नौजवानों को उद्योग मंत्री रोजगार उपलब्ध उपलब्ध कराने में सफल होंगे।

नगर विधायक विजेंद्र चौधरी ने कहा कि शानदार आदमी को शानदार विभाग मिला है, तो विभाग चमक उठा है। उद्योग मंत्री ने उद्योग के विकास के लिए काफी काम किया है और कर भी रहे हैं। उनकी जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है। वहीं उप मुख्यमंत्री भी नगर विकास के लिए काम कर रहे हैं, जो सराहनीय है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक केदार प्रसाद गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष रंजन कुमार, कैलाशपति मिश्र सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष देवांशु किशोर समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आगत अतिथियों का स्वागत और धन्यवाद ज्ञापन बिहार राज्य खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने किया।

इस अवसर पर खादी भंडार के विरेंद्र कुमार, अभय कुमार सिंह, धर्मेंद्र साहू, हरिमोहन चौधरी, सचिन कुमार, भगवान लाल महतो, सिद्धार्थ कुमार, संजीव झा, अधिवक्ता राजीव कुमार, चंदन कुमार, रौशन सिंह समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *