खबरें बिहार

लोकतंत्र में मानवाधिकार की रक्षा हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिए :- एस. के. झा

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। जिले के मड़वन प्रखंड के रक्सा गाँव में मानवाधिकार जनकल्याण सुरक्षा समिति द्वारा  मानवाधिकार के विविध आयाम विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता मानवाधिकार अधिवक्ता एस. के. झा ने कहा कि लोकतंत्र में मानवाधिकार की रक्षा के लिए जागरूकता जरूरी है। क्योंकि इससे ही अपनी आत्मरक्षा की जा सकती है। यह आम जनमानस को भी उसके अधिकारों को दिलाने का काम करती है। आज के परिवेश में मानवाधिकार का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है। इससे लोग अपने अधिकारों के प्रति सजग हो गए है इसमें और भी सजगता और जागरूकता की आवश्यकता है। हमें इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि हम अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों के प्रति भी सजग हो जिससे हम दूसरों के भी मानवाधिकार की रक्षा कर सके तथा मानवाधिकार की रक्षा हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिए। 

परिचर्चा की अध्यक्षता दिनेश तिवारी ने किया तथा जगदीश सिंह एवं अखिलेश झा ने भी अपने-अपने विचार रखे। मंच संचालन मुकेश कुमार कौशल ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन हरिशंकर राय द्वारा किया गया। मौके पर त्रिवेणी राय, संजय पासवान, अली राजा, हिन्द किशोर सुमन, राघव महतो सहित दर्जनों मानवाधिकार कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *