खबरें बिहार

इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर द्वारा सीडीई कार्यक्रम  का आयोजन

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर द्वारा खबरा स्थित एक निजी होटल के सभागार में सीडीई कार्यक्रम  का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम पटना से आए एंडोडोंटिस्ट डॉ निशांत कुमार, वेलकम ओरल एंड मैक्सीलर्लोफैसियल सर्जन डॉक्टर निशांत कुमार तिवारी ने अपने अपने व्याख्यान दिए। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से ओरल सर्जरी में होने वाले कठिनाइयों तथा मुंह में होने वाले सामान्य तथा और सामान्य बदलावों की पहचान जांच तथा निदान पर विस्तारपूर्वक चर्चाएं हुई।

सबसे पहले कार्यक्रम में गत दिनों में कोरोना वायरस के दौरान कई चिकित्सक हमारे बीच नहीं रहे एवं हमारी राज्य तथा देश ने कई लोगों को खो दिया। उन तमाम मृत आत्माओं की शांति हेतु 2 मिनट का मौन रखा गया। उसके बाद राष्ट्रगान के साथ उद्घाटन सत्र की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन एसोसिएशन के प्रदेश सचिव डॉ कुमार मानवेंद्र ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज के परिवेश में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में काफी परिवर्तन आया है एवं अत्यंत अत्याधुनिक मशीनों के द्वारा इलाज संभव हो पा रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम से निश्चित ही दंत चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य करने वाले दंत चिकित्सकों को इसका लाभ मिलेगा एवं वे नई नई चीजों को जान सकेंगे। जिसका फायदा निश्चित रूप से आम जनों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आए दिन प्रिंट मीडिया के माध्यम से इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के कार्यक्रमों की जानकारी मिलती है और एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे सभी कार्य जनहित में होते हैं इसीलिए इसकी जितनी सराहना की जाए वह कम है।

डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर की अध्यक्षा डॉ. शोभना चंद्रा ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा एसोसिएशन के क्रियाकलापों से सभी को अवगत कराया।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन सेंट्रल काउंसिल मेंबर डॉ श्रीप्रकाश कुमार ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने अपने स्वागत भाषण के दौरान इस कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम दंत चिकित्सा के क्षेत्र में आए दिन हो रहे अत्याधुनिक शोधों एवं अत्याधुनिक तकनीकों को क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी दंत चिकित्सकों तक पहुंचाना है। एसोसिएशन ऐसे छोटे-छोटे कई कार्यक्रम करती है। प्रत्येक वर्ष एक वार्षिक सीडीई कार्यक्रम का आयोजन होता है। जिसमें राज्य के विभिन्न जिलों के चिकित्सक भाग लेते हैं। उन्होंने बताया कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि इस बार के कार्यक्रम में एसोसिएशन की पूरी राज्य कार्यकारिणी उपस्थित है।

डॉ. श्री प्रकाश कुमार ने इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर शाखा की उपलब्धियों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि एसोसिएशन द्वारा जनहित में अनेकों कार्य किए जाते हैं और उन्होंने शहर में कार्यरत सभी दंत चिकित्सकों से एसोसिएशन के साथ जुड़ने की अपील ।

एसोसिएशन के प्रदेश सचिव डॉ कुमार मानवेंद्र ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि आगामी वर्षों में एसोसिएशन दंत चिकित्सकों तथा दंत चिकित्सा के जुड़े मुद्दों के प्रति समर्पित होकर कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि निश्चित ही जो लोग पिछले कई वर्षों से राज्य सरकार के अस्पतालों में संविदा दंत चिकित्सक अनुबंध पर कार्यरत हैं। उनकी नियमित नियुक्ति उनका अधिकार है और सरकार उन्हें उनके अधिकारों से वंचित नहीं रख सकती। उन्होंने सरकार से संविदा पर कार्य कर रहे सभी दंत चिकित्सकों के अविलंब संपूर्ण समायोजन की अपील की। डॉक्टर कुमार मानवेंद्र ने कहा कि हमारे लिए बिना किसी डिग्री के दांत की डॉक्टरी का पैसा बनाने वाले झोलाछाप हमारी बड़ी समस्या है और एसोसिएशन  इस दिशा में जल्द ही कठोर कार्रवाई करने जा रहा है जिसके लिए हम सरकारी तथा स्थानीय प्रशासन की मदद लेंगे! उन्होंने कहा कि अभी तक एसोसिएशन का अपना कार्यालय नहीं है हम अपने कार्यकाल में प्रयास करेंगे की एसोसिएशन का अपना एक भवन हो।

एसोसिएशन के नवनिर्वाचित मुख्य संपादक डॉक्टर विशाल आनंद ने कहा कि एसोसिएशन के द्वारा अभी तक राज्य में किसी प्रकार का जरनल तथा न्यूज़ लेटर नहीं प्रकाशित हो पाता है! उन्होंने कहा कि हम आप सभी को आश्वस्त करते हैं कि इस वर्ष से इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के द्वारा डेंटल जर्नल तथा न्यूज़ लेटर प्रकाशित किए जाएंगे! डॉ विशाल आनंद ने कहा कि हमने इस वर्ष से अंतरराष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन करना शुरू किया है जो की निरंतरता में प्रत्येक वर्ष किया जाएगा।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ विजय शंकर, कोषाध्यक्ष डॉ अनुराग रंजन, सह सचिव डॉ संतोष मंडल, कन्वीनर डॉ अशोक कुमार सिंह, स्टेशन के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ बी पी वर्मा आदि ने भी अपने-अपने वक्तव्य दिए वक्तव्य दिए।
इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर की ओर से मुख्य अतिथि एवं समस्त विशिष्ट अतिथियों को सम्मानित किया गया।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के सचिव डॉ अनुज कुमार चौधरी ने कार्यक्रम में आए सभी विशिष्ट अतिथियों एवं दवाइयों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि विगत 2 वर्षों में कोरोना वायरस के कारण संगठन के क्रियाकलापों में काफी बाधाएं उत्पन्न हुई थी। अब धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो रहा है। उन्होंने बताया कि इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर शाखा का चुनाव अगले माह कराया जाएगा। जिसके नामांकन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू कर दी जाएगी।
कार्यक्रम में इंडियन डेंटल एसोसिएशन मुजफ्फरपुर के सभी कार्यकर्ताओं ने अपनी अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम में डॉ पीयूष शिवासा , डॉ एस दमन, डॉ दीपक कुमार, डॉ विवेक कुमार, डॉ अमृतांशु कुमार, डॉ मधुकर कुमार, डॉक्टर प्रियरंजन कुमार, सरोज कुमार , एवं एसोसिएशन के अन्य सभी सदस्यों ने सक्रियता पूर्वक भाग लिया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.