खबरें बिहार

मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के भविष्य को संवारा, उनके विकास और खुशहाली के लिए कई योजनाएं लाकर जीवन को बनाया आसान:रंजन

–भारत एकमात्र ऐसा देश है, जहां किसी भी धर्म के किसी भी संप्रदाय पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जबकि कई अन्य देशों में भारत से विपरीत स्थिति है:भाजपा
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। बीते महीने जिला भाजपा टीम  गठन की घोषणा के बाद संगठनात्मक कार्य को सुचारू रूप से चलाने हेतु इन दिनों चल रहे भाजपा के मोर्चा गठन की घोषणा के अंतिम दिन भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष सैयद नजफ हुसैन ने रविवार को मोर्चा कार्यकारिणी की घोषणा की।
इस क्रम में स्थानीय जूरन छपरा स्थित भाजपा के जिला कार्यालय में अल्पसंख्यक मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार एवं मोर्चा अध्यक्ष नजफ हुसैन ने नवनियुक्त मोर्चा पदाधिकारी एवं  कार्यकारिणी के सदस्यों का अंगवस्त्र ओढ़ाकर सम्मान किया।
*इस अवसर पर मोर्चा अध्यक्ष नजफ हुसैन ने कहा* कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है, जहां किसी भी धर्म के किसी भी संप्रदाय पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जबकि कई अन्य देशों में भारत से विपरीत स्थिति है।
कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने जो अल्पसंख्यकों सम्मान दिया वह देश की किसी सरकार ने नही दिया। अल्पसंख्यक वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने की जितनी भी योजना है वह उनके जीवन स्तर में सुधार का ऐतिहासिक कदम है।
ऐसे में अल्पसंख्यक मोर्चा की जिम्मेवारी है कि जिले से लेकर हर मंडल के बूथ स्तर तक जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है ताकि अल्पसंख्यक समुदाय को इन योजनाओं का लाभ मिल सके और भाजपा के प्रति अल्पसंख्यक वर्ग को लेकर भ्रम फैलाने वाले नफरत की दुकान सजा कर बैठे लोगों को करारा जवाब मिल सके इसके लिए भी समाज को जागरूक करना है।
*वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने* उपस्थित मोर्चा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोई देश अपनी नीतियों और अपने जनता की देखभाल के कारण ही अंतरराष्ट्रीय जगत में सिरमौर बनता है। आज भारत भी उसी स्थिति में तेजी से आगे बढ़ रहा है। पहली बार जारी ग्लोबल माइनॉरिटी रिपोर्ट ने माना है कि भारत अल्पसंख्यकों के लिए सबसे बढ़िया देश है। रिपोर्ट कहती है कि जिस प्रकार अल्पसंख्यकों के सांस्कृतिक और शैक्षिक प्रचार के लिए भारत के संविधान में विशेष प्रावधान है, इस तरह के प्रावधान किसी और देश में नहीं है। वैश्विक अल्पसंख्यक सूचकांक भी इस रिपोर्ट के माध्यम से जारी किया गया है। इस सूचकांक में भारत सबसे ऊपर स्थान पर काबिज है, जबकि अमेरिका चौथे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में
केंद्र सरकार लगतार कई योजनाओं के माध्यम से अल्पसंख्यक वर्ग को सशक्त बनाने का प्रयास करती रही है। इन समुदायों के उत्थान के लिए कई योजनाओं चलाई जा रही हैं। मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के भविष्य को संवारा, उनके विकास और खुशहाली के लिए कई योजनाएं लाकर जीवन को आसान बनाया। कहा कि
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन का मूल मंत्र है- सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास। 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के सभी वर्गों को साथ में लेकर उनके सर्वांगीण विकास की जो यात्रा शुरू की थी, वो पिछले नौ साल से बिना रूके अनवरत जारी है। मोदी सरकार राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) के जरिए लगातार आर्थिक मदद पहुंचाकर धार्मिक अल्पसंख्यकों को स्वावलंबी बना रही है। इसी का परिणाम है कि प्रधानमंत्री मोदी महिला, वंचित, गरीब, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के मसीहा बन गए हैं। मोदी सरकार ने एनएमडीएफसी के जरिए 20 लाख अल्पसंख्यकों को स्वरोजगार या आय सृजन के लिए 7414 करोड़ की आर्थिक मदद दी है। इस मदद के सबसे बड़े लाभार्थी मुसलमान है। एनएमडीएफसी के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2021 तक 83 प्रतिशत आर्थिक मदद इस समुदाय को मिली है। कोरोना महामारी के दौरान यह संस्था गरीब अल्पसंख्यकों के लिए वरदान साबित हुई। 3 लाख अल्पसंख्यकों को करीब 1350 करोड़ रुपये के लोन दिए गए।
साल 2022 की बात करें तो इस साल भी केंद्र की तरफ से इन समुदायों के उत्थान के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई. यह साल अल्पसंख्यकों के मामले में उनके लिए कई उपलब्धियों से भरा साबित
हुआ है ।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि
केन्द्र की मोदी सरकार का उद्देश्य योजनाओं के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदायों की सामाजिक- आर्थिक स्थिति में सुधार करना है, जिससे हर एक नागरिक को शिक्षा, रोजगार, आर्थिक गतिविधियों में अल्पसंख्यक समुदायों के लिए समान हिस्सेदारी की सुविधा और उनके उत्थान को बढ़ाने को लेकर एक गतिशील राष्ट्र के निर्माण में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने का समान अवसर प्राप्त हो।
*इन्हें मिली मोर्चा की जिम्मेवारी*
*मोर्चा जिला उपाध्यक्ष*
हसन अब्बास, मोहम्मद बबलू, मोहम्मद जावेद, नुसरत परवीन, मोहम्मद इब्राहिम अली, मोहम्मद वाजिद को बनाया गया।
*मोर्चा महामंत्री का दायित्व* नौशाद आलम, शमीम अंसारी को दी गई।
*मोर्चा मंत्री* में  मो. शमीम, असगर अली, रेयाज आलम, इजतेबा हसन रिजवी,एहतशाम रजा, मो दस्तगीर अहमद की घोषणा की गई।
*वहीं कोषाध्यक्ष* नुजहत आरा एवं *आई टी सेल संयोजक* एहतेशाम हुसैन के साथ *प्रवक्ता* का दायित्व सैयद नजफ अली को दिया गया।
इस दौरान मुख्य रूप से जिला महामंत्री सचिन कुमार, जिला मंत्री नंदकिशोर पासवान, धनंजय झा, युवा मोर्चा अध्यक्ष भारत रत्न यादव,  किसान मोर्चा अध्यक्ष विजय पाण्डेय,  युवा मोर्चा प्रभारी रविरंजन शुक्ला, ओबीसी मोर्चा प्रभारी आलोक राजा, जिला मीडिया प्रभारी आशीष श्रीवास्तव, राकेश पटेल सहित गौतम कुमार, मनोज नेता एवं दीलीप कुमार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *